इन त्योहारों के मौसम में पहली बार प्राकृतिक सफाई उत्पाद उपयोग करने वालों के लिए मार्गदर्शिका!

क्या आप इन त्यौहारों के मौसम में प्राकृतिक सफाई उत्पाद और विधियों की ओर रुख करना चाहते हैं, लेकिन नहीं जानते कि यह सब कैसे करें? तो यह शुरुआती गाइड सिर्फ आपके लिए है।

अपडेट किया गया

प्राकृतिक सफाई उत्पाद प्रयोग करने के लिए मार्गदर्शिका
विज्ञापन
Nature Protect Floor Cleaner - leaderboard

वर्तमान समय में स्वच्छता और साफ सफाई जीवन जीने का तरीका बन गए हैं। स्वच्छता प्रथाओं का अब हर जगह परिश्रमपूर्वक और अधिक बारंबारता के साथ पालन किया जा रहा है। इसके अलावा, हम में से कई, विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों और महानगरीय शहरों में बसे लोग, इस बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं कि हमारे कार्य और विकल्प पर्यावरण को कैसे प्रभावित करते हैं, यही कारण है कि नेचुरल ( प्राकृतिक) और जैविक सफाई उत्पाद तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। 

इसलिए, जब हमने अपनी पर्यावरण अनुकूल सफाई यात्रा की शुरुआत की, तब हमने महसूस किया कि त्यौहारों का मौसम और  इसके अलावा समय है। पर्यावरण अनुकूल सफाई का असल मतलब है कि ऐसी विधियां और उत्पाद प्रयोग करना जो पर्यावरण अनुकूल हों और उन्हें प्रयोग करने पर कोई प्रदूषण ना हो। समय के साथ हमने यह माना कि पर्यावरण अनुकूल सफाई व्यवस्था हमारी पृथ्वी और हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

हमारी पर्यावरण अनुकूल सफाई व्यवस्था के अंतर्गत जो पहला बदलाव हमने किया वह है प्राकृतिक सफाई उत्पाद, क्योंकि हम घंटों अच्छी तरह से अपने घर की सफाई करते हैं।

सरल शब्दों में कहें तो, प्राकृतिक सफाई उत्पादों में अधिकांशतः प्राकृतिक पदार्थों का प्रयोग होता है और इन्हें हानिकारक केमिकल्स से दूर रखा जाता है। हमने जाना चूंकि यह उत्पाद खतरनाक कैमिकल से मुक्त रहते हैं अतः सतहों से कीटाणु, गंदगी और दाग साफ करते हुए इनसे स्वास्थ्य को कम खतरा रहता है। साथ ही इनमें हवा और पानी को प्रदूषित करने वाले केमिकल्स नहीं होते और अक्सर ये उत्पाद रिसाइकिल व रियूजेबल पैकिंग में आते हैं -- जो इन्हें विजयी श्रेणी में रखते हैं। 

लेकिन, केवल प्राकृतिक सफाई उत्पादों पर स्विच करना ही प्राकृतिक सफाई का एकमात्र हल नहीं था। हमने घर पर प्राकृतिक सफाई के लिए कुछ पर्यावरण के अनुकूल तरीकों का पालन करना भी शुरू किया। यह जानने के लिए पढ़ें कि हमने यह कैसे किया!

विज्ञापन

Nature Protect Floor Cleaner - mpu

1. पेपर टॉवेल का प्रयोग बंद करें

आज, हम यह समझ ही नहीं रहे हैं कि हम पेपर टॉवेल पर कितना निर्भर हो गए हैं। आने वाले दिनों में त्यौहारों में मिठाईयां बनाते समय चिपचिपे गंदे किचन प्लेटफॉर्म को साफ करने या पोंछने के लिए पेपर नेपकिन या टॉवेल उठाना हमारे लिए सबसे सरल विकल्प होता है, लेकिन अब ऐसा नहीं करना है जब आपने अधिक जागरूक होकर पर्यावरण अनुकूल लाइफ स्टाइल अपनाने का निर्णय लिया है|

सबसे पहले चरण के रूप में हमने किसी भी तरह के पेपर टॉवेल खरीदने की आदत से छुटकारा पाया। दूसरे चरण के रूप में हमने घर पर ही अपने कपड़े के टॉवेल तैयार किए। यह हमने जैसा सोचा था उससे अधिक आश्चर्यजनक रूप से आसान था।  हमने पुराने टॉवेल, टी-शर्ट्स, शीट्स, और फ्लैनेल के कपड़े लेकर उन्हें 40-45 टुकड़ों में काट लिया। यह हमारे आसान, इको फ्रेंडली पेपर टॉवेल के विकल्प बन गए। आप इनका एक पैकेट बनाकर भी रख सकते हैं ताकि सारे कपड़े और डस्टर को एक साथ एक बार में ही पूरे धो सकें।

2. प्राकृतिक फ्लोर क्लीनर का उपयोग करें

इको फ्रेंडली व्यवस्था अपनाने के दौरान, हमें उपयोग करने के लिए चाहिए एक ऐसा उत्पाद जिसमें प्राकृतिक पदार्थ हों, और साथ ही वह अपने पीछे बुरी गंध छोड़े बिना कीटाणुओं का असरदार तरीके से खात्मा कर दे। इसलिए फर्श और सतह साफ करने के लिए क्लीनर के चुनाव के दौरान,  नेचर प्रोटेक्ट डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर  हमारी इकलौती पसंद थी। 

इसके लेबल में पढ़ने पर हमने पाया कि नेचर प्रोटेक्ट डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर  में नीम जैसे प्राकृतिक तत्व मौजूद हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नीम का प्रयोग इसके एंटी बेक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों की वजह से पुराने जमाने से किया जाता रहा है। इसलिए हम निश्चिंत हो गए कि हमारा फर्श जर्म फ्री रहेगा, यह हमारे लिए एक बहुत ही सुकून वाली बात थी,क्योंकि बच्चे अपने खिलौनों के साथ खेलने में एक अच्छा खासा समय फर्श पर बिताते हैं। 

हमने पाया कि नेचर प्रोटेक्ट डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर ना सिर्फ फर्श और सतहों के लिए साथ ही दरवाजे की नॉब्स, बच्चों के खिलौनों, बाथरूम के नल आदि के लिए भी एक बेहतरीन कीटाणु रोधी है। त्यौहारों के मौसम में खाना पकाने से पहले और उसके बाद भी हमें किचन के प्लेटफार्म और सिंक को नेचर प्रोटेक्ट डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर से कीटाणु रोधी करना चाहिए। 

नेचर प्रोटेक्ट डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर  का एक अतिरिक्त फायदा यह भी है कि इसके उपयोग के बाद हमारे घर में लंबे समय तक एक खुशनुमा सी खुशबू आती रहती है। 

3. कीटों से छुटकारा पाने के लिए पौधों का प्रयोग करें

त्यौहार के समय में जब आपके दोस्त और परिवार वाले खुशियां मना रहे हों उस समय आपके कमरे के फर्श पर रेंगता हुआ कॉकरोच आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। हम सभी कीट पतंगों को दूर रखना चाहते हैं फिर चाहे वह मच्छर हों, चीटियां हों या कॉकरोच। लेकिन, केमिकल्स से भरे एक कीटाणुनाशक का छिड़काव कर देना ही इसका समाधान नहीं होता। 

क्या आप जानते हैं कि कुछ खास तरह के पौधे भी कीट पतंगों को दूर रखने में सहायक होते हैं? हमने देखा कि सिट्रोनेला और लेमनग्रास के पौधे मच्छरों को दूर रखने में बहुत उपयोगी हैं। इनकी तेज सिट्रस खुशबू हमें आकर्षित करती है लेकिन कीड़ों को इससे नफरत होती है। 

हमने अपने दरवाजों और खिड़कियों के पास इन पौधों को लगाया है, और उड़ते हुए कीड़ों को दूर रखने के काम में बेहतरीन हैं। तुलसी और पुदीना भी आसानी से उगने वाले पौधे हैं जिनमें कीट पतंगों को दूर रखने के गुण होते हैं। परेशान करने वाली घरेलू मक्खियां, मच्छर, और फलों की मक्खियां इन तेज खुशबू वाले पौधों से नफरत करते हैं। 

गेंदा, क्राईसंथाएमम, सेज, रोजमेरी, आदि ऐसे पौधे हैं जो ऐसे कीट पतंगों को हमारे घर से दूर रखने के लिए जाने जाते हैं।

4. वेस्टेज से बचाव के लिए पुराने बेकार समान को पुनः  उपयोग करना

प्लास्टिक बैग और कैचप की बॉटल को उपयोग करने के बाद फेंक देना बहुत आसान है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि यह सिर्फ कचरे के विशाल पूल को जोड़ रहा है जो नाजुक परिस्थतितिकी तंत्र पर बोझ डाल रहा है? हमने घर में विभिन्न पुरानी वस्तुओं का पुनः उपयोग करके अपना काम किया, इस तरह से यह हमारी ग्रीन क्लीनिंग में भी सहायक होगा। 

हमने देखा कि हमारे पुराने टूथब्रश बाथरूम को अच्छी तरह से साफ करने और त्यौहार के लिए तैयार करने में बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं। इनकी सहायता से हम आसानी से उन स्थानों को घिस सकते हैं जहां तक पहुंचना कठिन रहता है जैसे ग्राउट के नीचे, नल और अन्य फिटिंग्स को टूथब्रश से साफ कर सकते हैं। 

बेडरूम की सफाई के दौरान हमने जूतों के डिब्बों को ज्वैलरी और अन्य छोटी मोटी चीजों को व्यवस्थित रखने के लिए बॉक्स बना लिया। खिड़कियों पर रंगीन लाइट्स लगाने से पहले हमने पुराने न्यूज पेपर का एक अच्छा उपयोग किया। हमने पुराने न्यूज पेपर को सफाई के काम में लिया, जिसके लिए हमने पानी में विनेगर मिलाया और इसमें न्यूज पेपर को भिगो कर उससे खिड़कियों को पोंछ कर साफ किया। 

5. टी ट्री ऑयल और विनेगर की मदद से फफूंद को साफ करें

चूंकि त्यौहारों के मौसम में हम गहराई से सफाई करते हैं, तो स्वाभाविक है कि घर की कुछ छुपी हुई समस्याएं हम खोज निकालते हैं। इसमें बाथरूम की टाइलों के साथ मोल्ड की उपस्थिति या कालीन पर खराब होना शामिल हो सकता है।  इस फफूंद से छुटकारा पाने के लिए हमने एक ग्रीन उपचार किया, जिसमें हमने 2 चम्मच टी ट्री ऑयल और दो कप सफेद विनेगर का घोल बनाया। 

अब फफूंद वाली जगहों को 30 मिनिट के लिए अच्छी तरह से भिगो दीजिए। जब वह जगह सूख जाए तब हम सलाह देते हैं कि फफूंद के दाग की जगह को घिस कर साफ कर दें। उस स्थान को पोंछ दें, और अगर थोड़ी बहुत फफूंद बची है तो उसे साफ कर दें, और टी ट्री ऑयल सॉल्यूशन में कपड़े को भिगो कर एक बार और साफ कर दें। 

हमें विश्वास है कि यह मार्गदर्शिका निश्चित रूप से इन त्यौहारों के मौसम में आपकी प्राकृतिक सफाई उत्पाद और विधियों की यात्रा को एक अच्छी शुरुआत देगी। 

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स को फ्री में यहां ट्राय भी कर सकते हैं। 

मूल रूप से प्रकाशित