फर्नीचर और आवश्यक घरेलू सामानों को कीटाणु मुक्त रखने के उपाय

जब महामारी अपने पूरे चरम पर है ऐसे समय में अपने घर को हर वक्त कीटाणु मुक्त रखना अनिवार्य हो गया है। अपने सोफा से लेकर आवश्यक घरेलू सामग्री तक हम इन सभी चीजों के बिना नहीं रह सकते। ये कुछ आवश्यक उपाय हैं जिनके साथ हम अपने फर्नीचर और घरेलू आवश्यक सामानों को कीटाणु मुक्त रख सकते हैं।

अपडेट किया गया

घर के अंदर भी सुरक्षा है महत्वपूर्ण
विज्ञापन
Domex Aerosol Spray

हम सभी के पास अपना पसंदीदा सोफा या कोई एक ऐसा फर्नीचर होता ही है जहां कि हम अपना बहुत सारा समय बिताते हैं, लेकिन पिछली बार हमने इन्हें कब अच्छे से साफ किया था? इस महामारी ने हमें अपने घरों को हर समय साफ़ और स्वच्छ बनाए रखने का महत्त्व सhखा दिया। जबकि हम हर दिन बुनियादी सफाई कर सकते हैं हमें यह समझना होगा कि यह सीखना बहुत महत्वपूर्ण होगा कि हमें उन सतह की सफाई करनी बहुत जरूरी है जिनके संपर्क में हम रोज आते हैं ऐसा करके हम खुद को और अपनों को कीटाणु से सुरक्षित कर पाएंगे, हमने अपने घर को कीटाणु मुक्त करने के लिए बहुत सारे जर्म्स किलर और स्प्रे का उपयोग किया लेकिन हम वास्तव मे इनकी उपयोगिता के बारे में सुनिश्चित नहीं हो पाते।

आपको यह लग सकता है कि इस पूरी प्रक्रिया बहुत सारा समय लगेगा लेकिन हमारे पास कुछ आजमाये और परखे गए उपाय हैं जिससे हम यह सब काम आसानी से कर सकते हैं, अपने फर्नीचर और घरेलू आवश्यक सामग्रियों को कीटाणु मुक्त रख सकते हैं।

1. आपके फर्नीचर को ‘कभी कभार सफ़ाई’के बजाय ज्यादा सफ़ाई की जरूरत है

हमारा सोफा कीटाणुओं के प्रजनन और प्रसार के लिए सक्रिय सतह का काम कर सकता है , हम अपना बहुत सारा समय इन पर बिताते हैं। ये अक्सर भोज्य पदार्थ के टुकड़े, तरल, शारीरिक तैल, पालतू पशुओं के बाल, रूसी और ऐसे अनेक तरह के घर के अंदर के गंदगी के शिकार होते हैं। इसे महसूस करने के कारण फर्नीचर की अपहोल्सट्री सफ़ाई की आवृति को बढ़ा दिया एक हफ्ते की जगह अब हर तीसरे दिन करने लगे, और इसके अलावा एक चीज हमने जो और शुरू कर दी अपने कॉफी टेबल, डाइनिंग टेबल, कुर्सियां, बेड्स, इत्यादि के साथ अपने सारे फर्नीचर को अल्कोहल आधारित स्प्रे से साफ करना। हमने इस उद्देश्य के लिए चुना  डोमेक्स जर्म - किल स्प्रे को, क्योंकि इसका इस्तेमाल हर तरह की सतह पर कर सकते हैं और ये फर्निचर पर इस्तेमाल के लिए सुरक्षित भी है। इस उत्पाद के लेबल की जाँच करने पर हमने पाया कि इसमे उतना ही एल्कोहल स्तर है जो दुनिया भर के अग्रणी स्वास्थ्य संगठन द्वारा सुझाया गया है इसलिए हम निश्चिंत हो सकते हैं कि यह उत्पाद सतह से कीटाणु मुक्त करने मे सक्षम है।

2. अपने रसोई और बेडरूम को कीटाणु मुक्त करना

विज्ञापन

Domex Aerosol Spray

हम अपने रसोई घर और बेडरूम की रोजाना साफ-सफाई करते हैं लेकिन क्या यह सुनिश्चित कर सकता है कि वे सतह अब पूरी तरह से कीटाणु मुक्त हैं? , किचन काउंटर, उपकरण जैसे माइक्रोवेव और रेफ्रिजरेटर केबिनेट हैंडल्स स्टोव और ओवेन इत्यादि पर अक्सर कीटाणु हो सकते हैं, हमारे बेडरूम में बिस्तर पर रोजाना चादर बदलना ही सिर्फ काफी नहीं है यहां तक के हमारे ग़द्दे भी कीटाणु वाहक होते हैं इसलिए हम इन सतहों पर लगातार डोमेक्स जर्म – किल स्प्रे इस्तेमाल करते हैं ताकि हम ये सुनिश्चित कर पाएं कि हमारा घर कीटाणु मुक्त और सुरक्षित हो सके। इसका  आसान इस्तेमाल  इसको हमारे लिए अत्यंत उपयोगी उत्पाद बनाता है। हमें बस इतना करना है कि उपयोग से पहले इसे अच्छे से हिलाना है और सीधा पकड़ कर सतह पर स्प्रे कर देना है, इसे हम अपने गद्दों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्यों कि इसका इस्तेमाल अलग अलग तरह की सतह पर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के बाद सतह को पोछने की जरूरत भी नहीं होती और इस्तेमाल से बहुत अच्छी सुगंध भी आती है।

3. उपकरण और खिलौने कीटाणुओं के लिए हॉटस्पाट हो सकते हैं

कीटाणु अक्सर ऐसे जगहों पर पाए जाते हैं जिन्हें आप ज्यादातर छूते हैं, आपके उपकरण जिन्हें आप पूरे दिन में कई बार छूते, हैं वो कीटाणुओं से भरे हो सकते हैं इसमे आपके टेलीविजन और टीवी रिमोट, लैपटॉप, मोबाइल फोन, प्ले स्टेशन इत्यादि हो सकते हैं।  हमने यह भी जाना कि हमारे बच्चे जिन खिलौनों से खेलते हैं वे खिलौने भी कीटाणुओं से भरे हो सकते हैं। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम हर दिन अपने घर के सतह को डोमेक्स  जर्म - किल स्प्रे के इस्तेमाल से कीटाणु मुक्त करें। यह बहुत सुविधाजनक है और यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भी इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है! हमने यह भी देखा कि इसका इस स्प्रे का असर बहुत लंबे समय तक रहता है जिसकी वजह से हमें इस्तेमाल बार-बार नहीं करना होता है जो कि एक तरह का बोनस है।

4. अपने दरवाजे के हैंडल और रैलिंग्स को साफ करना ना भूले

दरवाजे के हैंडल और रैलिंग्स की सफ़ाई अक्सर  छूट जाते हैं । लेकिन अक्सर ऐसी जगह कीटाणुओं प्रजनन और प्रसार के केंद्र बन जाते हैं दरवाजे के हैंडल, कैबिनेट के हैंडल, रेलिंग और बिजली के स्विच, यहां तक कि बिजली के लैम्प यह सभी  बहुत बार छुए जाने वाली सतह हैं। इन सतह की सफाई बहुत जरूरी है, किसी विश्वसनीय उत्पाद के द्वारा जैसे कि डोमेक्स जर्म - किल स्प्रे द्वारा। यह उत्पाद हमें बहुत पसंद है क्योंकि यह सफ़ाई को बहुत आसान बना देता है इसके साथ बिना पानी या किसी अन्य उत्पाद जैसे डिटर्जेंट के बिना भी हम सफाई आसानी से कर सकते हैं और यह सतह को कीटाणु मुक्त करने मे हमारी मदद करता है।

5. अपने घर मे नमी और आर्द्रता को कम करने की कोशिश करे

हम सभी जानते हैं कि बहुत मात्रा मे नमी कीटाणुओं के बढ़ने मे सहायक है और मानसून के समय यह हमारे लिए बहुत चिंता का विषय होता है।  हमने यह देखा है कि इस परेशानी से निपटने के लिए अपने घर को कीटाणु मुक्त रखने के लिए पंखे का सही इस्तेमाल एक अच्छा तरीका है ,जितना हो सके घर के खिड़की दरवाजे खुले रखें जिसकी वज़ह ताजी हवा और सूर्य की की रौशनी घर मे आ सकेंगी। यह ना केवल हमारे घर को सूखा रखता हैं बल्कि यह घर को हवादार रखता हैं और हवा में कीटाणुओं को इकट्ठा होने से रोकता हैं।

6. घर मे गैर जरूरी चीजों को इकट्ठा ना करें

बहुत ज्यादा सामान के वज़ह से घर की सफ़ाई मे बहुत मुश्किल आता है और ये जगह कीटाणुओं के लिए हॉटस्पॉट बन जाते हैं। हमें अपने घर को खाली करने के लिए अपने रसोई से शुरुआत करनी होगी बचे हुए खाद्य पदार्थों को किचन कैबिनेट और रेफ्रिजरेटर से बाहर निकालकर, टूटे हुए पेन, खाली टिशू के डब्बे, मोबाइल के चार्जर, जो काम नहीं करते हैं, हमें अपने पुराने कपड़ों को भी दान देने देना चाहिए ,पुराने और गैरजरूरी फर्नीचर से भी छुटकारा पाना चाहिए और भी बहुत तरीके से अपने घर को व्यवस्थित कर सकते हैं। यह सामान्य से तरीके ना केवल हमारे घर को व्यवस्थित बनाते हैं बल्कि हमारे घर को कीटाणु मुक्त भी बनाते हैं ।

ये सारे उपाय आपकी मदद जरूर करेंगे आपके घर के फर्नीचर और घर की आवश्यक सामानों को कीटाणु मुक्त करने मे।

संदर्भ:

CDC संदर्भ

मूल रूप से प्रकाशित