पूर्ण चेक लिस्ट से जानिए कि क्या आपका फ्लोर क्लीनर अपना काम अच्छे से कर रहा है !

क्या आप पूरी तरह से निश्चिंत है कि आपका फ्लोर क्लीनर आपके घर के फर्श को साफ और कीटाणुरोधी रखने का काम अच्छी तरह से कर रहा है ? आपका फ्लोर क्लीनर अच्छी तरह काम कर रहा है यह जानने के लिए यह चेक लिस्ट आपको सहायक होगी।

अपडेट किया गया

फ्लोर क्लीनर के लिए चेकलिस्ट
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

हमारे घर के फर्श में हम जितना सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा जर्म्स छिपे रहते हैं। ये हर उस चीज में रहते हैं जिससे हमारे जूतों के तले स्पर्श करते हैं , इनमें जर्म्स, बैक्टीरिया और वायरस शामिल होते हैं। पैट्स के डेंड्रफ , भोजन के कण और टूटे हुए बाल और यहां तक कि डेंड्रफ  तक अक्सर घरों के फ्लोर पर पाए जाते हैं। हमने यह महसूस किया कि वर्तमान समय में रोज झाड़ू पोंछा लगाना ही काफी नहीं है। साथ ही फर्श पर घुटनों के बल चलने वाले शिशुओं और फर्श को अपने खेलने की जगह के तौर पर उपयोग करने वाले बच्चों को यह फर्श इन्फेक्शन की चपेट में आने के लिए ज्यादा संवेदनशील होता है। इसलिए हमें ऐसा फ्लोर क्लीनर चाहिए जो ना सिर्फ हमारे फर्श को साफ करे साथ ही असरदार तरीके से जर्म्स को भी मारे। समय के साथ हमने यह महसूस किया कि वो कौन सी चीजें हैं जो एक फ्लोर क्लीनर में होना चाहिए जोकि फर्श को साफ और कीटाणु रहित रखे। इसलिए आपके काम को सरल बनाने के लिए हमने एक चेक लिस्ट तैयार की है ताकि आप जान सकें कि आपका फ्लोर क्लीनर अपना काम अच्छे से कर रहा है।

1. फ्लोर क्लीनर को जर्म्स और वायरस का खात्मा करना चाहिए

जहां रेगुलर फ्लोर क्लीनर दिखाई देने वाली गंदगी और जमी हुई कीट को साफ करने में मदद करता है वहीं अब समय ऐसा आ गया है कि हमें एक ऐसा फ्लोर क्लीनर चाहिए जो इससे भी ज्यादा साफ करे। हम महसूस कर रहे हैं कि हमें एक ऐसा फ्लोर क्लीनर चाहिए जो कि चमकता हुआ फर्श देने के साथ ही असरदार तरीके से जर्म्स का खात्मा भी करे। यही कारण है कि हमने डॉमेक्स डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर को अपनाया। इसके लेबल में बताया गया कि इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है जोकि अग्रणी स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा सतहों को कीटाणुरोधी करने और जर्म्स का खात्मा करने के लिए रिकमंड किया जाता है।

2. आपको अत्यधिक मात्रा में फ्लोर क्लीनर का उपयोग नहीं करना चाहिए

हम सभी यह गलती करते हैं जब हमारे घर का फर्श ज्यादा गंदा होता है हम ज्यादा मात्रा में फ्लोर क्लीनर का प्रयोग करते हैं और सोचते हैं कि इससे फर्श ज्यादा अच्छे से साफ होगा। लेकिन हमने नोटिस किया है कि जब भी हम ऐसा करते हैं तब यह एक चिपचिपा पदार्थ पीछे छोड़ जाता है जिसमें चिपक कर और ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है। इससे हमने यह अनुभव किया कि एक अच्छे फ्लोर क्लीनर को अपना काम अच्छे से करने के लिए ज्यादा मात्रा में उपयोग करने की जरूरत नहीं होती। इसलिए हमने डॉमेक्स डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर को अपनाया और इसके लेबल पर बताए गए निर्देशों के अनुसार उपयोग करना शुरू किया। साफ और जर्म फ्री फर्श पाने के लिए हमें बस इतना करना है कि दो कैपफुल डॉमेक्स डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर को आधा बाल्टी पानी में मिलाकर फर्श पर पोंछा लगाना है।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

3. इसे जिद्दी दाग हटाना चाहिए

हम देखते हैं कि फर्श पर अक्सर कॉफी, चाय, फलों के रस, वाइन आदि के जिद्दी दाग पड़ जाते हैं। इसके अलावा चिकनाई युक्त और परमानेंट मार्कर के जिद्दी दाग भी नजर आते हैं। किसी भी तरह के दाग या धब्बे हों यह डॉमेक्स डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर है जो हमारे लिए मददगार साबित होता है। हम देखते हैं कि यह जिद्दी दागों को आसानी से साफ कर देता है और फर्श को दाग धब्बे से मुक्त बनाता है।

4. कृत्रिम सुगंध को ना कहिए

मार्केट में उपलब्ध अधिकांश फ्लोर क्लीनर्स में बनावटी सुगंध होती है जो कि काफी तेज और अच्छी ना लगने वाली होती है। हम अपने घर के फर्श को कीटाणुरोधी रखने के लिए फिनायल का भी उपयोग कर चुके हैं लेकिन इससे भी काफी तेज गंध आती है। जब हमने डॉमेक्स डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर उपयोग किया तब इसकी खुश्बू ने हमें परेशान नहीं किया। यह एक कीटाणु मुक्त खुश्बू देता है जिससे फर्श के साफ होने और जर्म्स के खात्मे का आश्वासन मिलता है।

5. फ्लोर क्लीनर को विभिन्न सतहों को साफ करने के योग्य होना चाहिए

हमने अक्सर देखा है कि फ्लोर क्लीनर्स को सिर्फ फर्श को कीटाणु मुक्त करने में उपयोग किया जा सकता है। लेकिन डॉमेक्स डिसइनफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर में हमने पाया कि इसे सिरेमिक टाइल्स , फर्श , कठोर फ्लोरिंग यहां तक कि स्नानघर में भी प्रयोग किया जा सकता है। अंततः यह प्रोडक्ट जर्म्स का खात्मा करने के साथ ही हमारे लिए बजट फ्रेंडली भी साबित होता है क्योंकि हमें विभिन्न सतहों को कीटाणुरोधी करने के लिए अलग प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च नहीं करने  पड़ते।

आपका फ्लोर क्लीनर असरदार तरीके से काम कर रहा है कि नहीं यह जानने में यह टिप्स आपको जरूर मददगार साबित होंगी।

सीक्रेट सलाह: आप यहां भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को मुफ़्त में आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित