क्या आपका सूटकेस हो गया है मैला? तो चलाए सफ़ाई का हथोड़ा!

यात्रा के समय सूटकेस गंदे, तैलीय और दाग़दार हो जाते हैं और ख़राब दिखने लगते हैं। अपने सूटकेस को इन तरीक़ों से रखें साफ़।

अपडेट किया गया

अपने सूटकेस को कैसे रखें साफ़  | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

सूटकेस का इस्तेमाल सभी करते हैं। कोई लंबी छुट्टी पर जाता है तो कोई एक-दो दिनों की सैर पर। और फिर घर में एक ही जगह पर बहुत दिनों तक रखने से आपके सूटकेस में धूल भर जाती है। अपने सूटकेस को साफ़ रखने के लिए इन घरेलू टिप्स पर नज़र डालें।

१) सूटकेस खाली करें

सूटकेस की सफ़ाई से पहले आप सुनिश्चित करें कि आपने सूटकेस से सारी चीजें बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर रखी हैं।

२) वैक्यूम करें

सूटकेस में जमी धूल-मिट्टी को दूर करने के लिए वैक्यूम का इस्तेमाल करें। साइड पॉकेट की सफ़ाई पर अतिरिक्त ध्यान दें। अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है, तो आप नर्म कपड़े से भी सूटकेस में जमी धूल साफ़ कर सकते हैं।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

३) पॉकेट की सफ़ाई करें

सूटकेस में लगे केयर लेबल को पढ़े और जो पॉकेट्स आसानी से निकल सकते हैं, उन्हें गुनगुने पानी और माइल्ड डिटर्जेंट से मशीन में या हाथ से धोएं।

४) अंदरूनी हिस्सा साफ करें

अगर आपके सूटकेस का अंदरूनी हिस्सा नायलॉन या सिंथेटिक कपड़े से बना है, तो इसे गीले कपड़े से पोंछें। आप साबुन-मिले पानी में भी कपड़ा भिगोकर साफ़ कर सकते हैं। फिर सादे पानी में भिगोएं कपड़े से सूटकेस पोछें। अब तौलिए से सूटकेस सुखाएं। अंत में, सूटकेस को हवा में सुखाएं, ताकि उसमें से कोई बदबू न आए।

५) दाग़ का इलाज करें

समान मात्रा में पानी और बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाएं। मिश्रण को दाग़ वाले हिस्से पर लगाएं और १० मिनट के लिए इसे यूंही छोड़ दें। पुराने टूथब्रश से दाग़ पर लगे मिश्रण को साफ़ करें और गीले कपड़े से पोछें। अगर ज़रूरत हो, तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।

६) किटाणु से रक्षा करें

किटाणु और कीड़ों से सूटकेस को बचाने के लिए टिशू पेपर पर सैनिटाइज़र लें और सूटकेस के हैंडल, लाइनिंग और पहियों को अच्छी तरह पोछें।

७) बाहरी सतह साफ़ करें

झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर से अपने सूटकेस के बाहरी हिस्सों पर जमी गंदगी दूर करें।

८) सूटकेस की बॉडी साफ करें

चमड़े के सूटकेस के लिए, लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार चमड़े के लिए बने शैम्पू और कंडिशनर का उपयोग करें। कपड़े के सूटकेस को माइल्ड डिटर्जेंट और गीले कपड़े से साफ करें। एल्यूमीनियम से बनेएं सूटकेस के लिए गर्म पानी में तौलिया भिगोएं और साफ़ करें।

९) ज़िपर साफ़ करें

साबुन-मिले पानी और वॉशक्लॉथ के उपयोग से आप सूटकेस के पहिए और ज़िपर अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हैं।

अब आपका सूटकेस तैयार है, तो लंबी यात्रा में जाने से न घबराएं।

मूल रूप से प्रकाशित