लोहे के फ़र्निचर से धूल को रखें दूर, ताकि फ़र्निचर रहे मज़बूत!

घर में है लोहे का फ़र्निचर? ऐसे करें उसकी सफ़ाई, ताकि दूर रहे ज़ंग और गंदगी।

अपडेट किया गया

अपने घर के लोहे के फ़र्निचर को धूल से कैसे रखें दूर | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

लोहे के फ़र्निचर दिखने में बेहद ही आकर्षक और सुंदर होते हैं। साथ ही इसपर आसानी से धूल जम जाती है। धूल और मिट्टी ज़ंग को न्योता देती हैं। अगर आपने इसे समय रहते साफ़ नहीं किया तो ज़ंग आपके फ़र्निचर को ख़राब कर सकती है। चलिए जानते हैं धूल को फ़र्निचर से दूर करने का तरीक़ा।

स्टेप १: चीज़ों को दूर करें

लोहे के फ़र्निचर की सफ़ाई की शुरुआत करने से पहले उसपर रखा सामान, जैसे टेबल कवर, तकिए, चद्दर आदि, को दूर रखें। इससे सफ़ाई करने में आसानी होगी।

स्टेप २: धूल झाड़ें

अब झाड़ू या कपड़े की मदद से लोहे के फ़र्निचर पर जमी धूल को साफ़ करें।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

स्टेप ३: घोल तैयार करें

लोहे के फ़र्निचर को चमकाने और उसपर जमी धूल पूरी तरह से साफ़ करने के लिए बाल्टीभर पानी में २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर घोल तैयार करें।

स्टेप ४: फ़र्निचर साफ़ करें

अब तैयार घोल में स्पंज डुबोकर फ़र्निचर को पोछकर इनपर जमी धूल और ज़िद्दी दाग़ साफ़ करें। साथ ही, कोनों में जमी गंदगी को साफ़ करने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें। इससे कोनों की गंदगी आसानी से साफ़ होगी।

स्टेप ५: फ़र्निचर पोछें

अब फिर बाल्टी को साधारण पानी से भरें और इसमें साफ़ कपड़ा डुबोकर फ़र्निचर पोछें। इससे फ़र्निचर पर लगा सारा घोल साफ़ होगा। इस प्रक्रिया को साधारण तरीक़े से २-३ बार दोहराएं।

स्टेप ६: फ़र्निचर सुखाएं

आख़िर में फ़र्निचर को साफ़ और सूखे कपड़े से पोछकर इसे सुखाएं।

इस तरीक़े से आपके लोहे के फ़र्निचर आसानी से चमकेंगे।

की स्टेप

लोहे के फ़र्निचर पर अगर कांच लगा है, तो उसे साफ़ करने के लिए बाउल में २ कप गुनगुना पानी और १ कप विनेगर मिलाकर घोल तैयार करें। फिर घोल में स्पंज डुबोकर कांच साफ़ करें।

मूल रूप से प्रकाशित