घर के फर्श को कीटाणुरोधी ,वायरस फ्री और चमकता हुआ बनाए रखने के टिप्स !

वर्तमान पेंडेमिक के दौर में हम अपने घर की सफाई को लेकर ज्यादा सतर्क हो गए हैं। घर के फर्श को कीटाणुरोधी और वायरस फ्री बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए पढ़िए यह लेख।

अपडेट किया गया

फ्लोर क्लीनर के लिए संपूर्ण चेकलिस्ट
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

जब बात होती है फर्श को कीटाणुरोधी और वायरस फ्री बनाए रखने की तब सबसे पहले साधारण सफाई और कीटाणुरोधी सफाई में अंतर समझना सबसे जरूरी है। साधारण सफाई जर्म्स को साफ करने में सहायक होती है लेकिन जरूरी नहीं कि इससे जर्म्स मर जाएं। यह इन्फेक्शन के खतरे को कम जरूर करती है लेकिन वर्तमान पेंडेमिक दौर में यह काफी नहीं है। जबकि दूसरी ओर कीटाणुरोधी सफाई एक केमिकल प्रोडक्ट पर आधारित सफाई होती है जो सतहों और फर्श से जर्म्स को मारने में सहायक होती है। सारे फ्लोर क्लीनर एक जैसे नहीं होते और कुछ दूसरों के मुकाबले ज्यादा असरदार होते हैं। इसका मतलब यह है कि हमें फ्लोर क्लीनर खरीदते समय पूरी जानकारी लेकर निर्णय लेना चाहिए कि कौन सा फ्लोर क्लीनर हमारे घर के फर्श के जर्म्स मारने में सहायक है। यह बात तब और भी ज्यादा संवेदनशील हो जाती है जब आपके घर में कोई कोरोना वायरस से इंफेक्टेड है या आपके घर में छोटे शिशु / बच्चे हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है। आपके घर के फर्श व अन्य सतहों को कीटाणुरोधी ,साफ और वायरस फ्री बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार हैं।

1. नियमित रूप से सफाई सुनिश्चित करें

घर की सफाई कितने बार करना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि घर पर आने वाले लोगों की संख्या ,घर के सदस्यों और पैट्स की संख्या कितनी है ? सामान्यतः आपके घर के किचन ,बाथरूम ,डायनिंग एरिया और प्रवेश द्वार के फर्श ये वो जगहें होती हैं जहां पर लोगों की आवाजाही ज्यादा होती है। इन जगहों को जल्दी और लगातार साफ करना चाहिए। भारतीय परिवारों में साधारणतः रोज फर्श को पानी और फ्लोर क्लीनर से साफ किया जाता है ,चूंकि अधिकांश घरों में कारपेट नहीं होता इसलिए फर्श जर्म्स ,बैक्टीरिया और वायरस से बहुत जल्दी इंफेक्टेड हो जाता है। अगर आप पूरा घर अच्छी तरह से साफ नहीं कर सकते तो यह सुनिश्चित करें कि घर के जिन हिस्सों में ज्यादा आवाजाही होती है वहां रोज अच्छी तरह से सफाई करें। अगर आपके घर में हार्डवुड फ्लोर है तो उसे भी रोज साफ करना सुनिश्चित करें।

2. सही फ्लोर क्लीनर उपयोग करें

झाड़ू लगाने के बाद आपको फर्श को कीटाणुरोधी भी करने की जरूरत है। हमने बहुत से रेगुलर फ्लोर क्लीनर ट्राय किए लेकिन किसी में भी कीटाणुरोधी गुण नहीं था । और तब हमें डॉमेक्स डिसिंफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर के बारे में पता चला , जिसके लेबल में ही आप पढ़ सकते हैं कि यह 100 गुना ज्यादा पॉवरफुल है फिनायल से और यह उन जर्म्स को मारता है जो अन्य फ्लोर क्लीनर पीछे छोड़ जाते हैं। इस प्रोडक्ट में सोडियम हाइपोक्लोराईट है जो कि फर्श साफ करने के लिए CDS के द्वारा रिकमंड किया जाता है। जोकि अपनी माइक्रोबियल प्रतिक्रिया के लिए जाना जाता है और साथ यह अपने पीछे कोई जहरीले पदार्थ भी नहीं छोड़ता। साथ ही पानी की हार्डनेस से भी इस पर कोई असर नहीं पड़ता। सोडियम हाइपोक्लोराईट युक्त प्रोडक्ट्स सस्ते होते हैं साथ ही तेज असरकारक भी होते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि विश्व की अग्रणी स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा इन प्रोडक्ट्स को गंदे फर्श और सतहों को साफ करने के लिए रिकमंड किया जाता है। यह सारी जानकारी इकट्ठी करके और प्रोडक्ट को प्रयोग करने के अपने अनुभव के बाद हम इसे अपने घर के फर्श पर उपयोग करने को लेकर निश्चिंत हो गए। जब आप फ्लोर क्लीनर उपयोग करते हैं तब लेबल पर प्रोडक्ट को प्रयोग करने के लिए लिखे गए सारे निर्देशों को ध्यान से जरूर पढ़ें। इससे आप यह जान जाएंगे कि फर्श के जर्म्स को अच्छी तरह से मारने के लिए कीटाणु रोधी प्रोडक्ट कितने समय तक के लिए कारगर है।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

3. गर्म पानी और सही मात्रा में फ्लोर क्लीनर का उपयोग करें

घर के फर्श पर पोंछा लगाने के पहले यह सुनिश्चित करें कि बाल्टी में गर्म पानी भरा हो क्योंकि ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी से सफाई ज्यादा जल्दी और बेहतर तरीके से होती है। आधी बाल्टी पानी में 2 कैपफुल फ्लोर क्लीनर डिटर्जेंट जैसे डॉमेक्स डिसिंफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर मिलाएं। यह मत सोचिए कि फ्लोर क्लीनर की ज्यादा मात्रा मिलाने से सफाई की क्षमता बढ़ जाएगी। सही मात्रा में क्लीनिंग डिटर्जेंट का उपयोग करने के लिए हमेशा प्रोडक्ट के लेबल पर लिखे निर्देशों को पढ़ें। यह इसलिए क्योंकि हमने नोटिस किया है कि ज्यादा लिक्विड ( extra concentrated) डाला हुआ पानी ज्यादा बेहतर साफ नहीं करता। बल्कि इससे मॉप को खंगालना ज्यादा कठिन हो जाता है।

4. ऐसा क्लीनर उपयोग करें जो अन्य सतहों को भी कीटाणु रोधी बनाए रखे

हमारे लिए डॉमेक्स डिसिंफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर एक ऐसे फ्लोर क्लीनर का बेहतरीन उदाहरण है जोकि फर्श के अलावा अन्य सतहों को भी साफ करता है। डॉमेक्स डिसिंफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर एक मल्टीपरपज फ्लोर क्लीनर है जो विभिन्न तरह की अन्य सतहों से असरदार तरीके से जर्म्स का खात्मा कर देता है। तो अब आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं जोकि आप विभिन्न सतहों के लिए अलग क्लीनर खरीदने में खर्च करते हैं क्योंकि अब आपके घर में है डॉमेक्स डिसिंफेक्टेंट फ्लोर क्लीनर है। किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए प्रोडक्ट प्रयोग करने के पहले सतह पर पैच टेस्ट अवश्य कर लें। हमने देखा है कि इस प्रोडक्ट से सफाई करने के बाद सतहें पूरी तरह से दाग धब्बे रहित और साफ नजर आती हैं।

तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं ? गेट सेट क्लीन के इन टिप्स के साथ अपने घर के फर्श को कीटाणुरोधी , वायरस फ्री और दाग धब्बे रहित बनाइए अभी !

सीक्रेट सलाह: आप यहां भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को मुफ़्त में आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित