Unilever logo

अचार की बरनी हुई दाग़दार व चिपचिपी? ऐसे हटाएं दाग़ और गंदगी!

चूंकि अचार तेल-मसालों से बनता है, इसलिए इसकी बरनी बहुत जल्दी गंदी हो जाती है और इसके दाग़ भी काफ़ी ज़िद्दी हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हें कैसे साफ़ करें।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Cif
अपनी अचार की बरनी पर लगे दाग़ को कैसे हटाएं | गेट सेट क्लीन

लोग अचार ज़्यादातर कांच की बरनी में रखते हैं। कहते हैं कि अचार को कांच की बरनी में रखने से ये जल्दी ख़राब नहीं होते। मगर तेल और मसालों से कांच की बरनी बहुत जल्दी ख़राब हो जाती है। अगर आपके अचार की बरनी भी गंदी या चिपचिपी हो गई है तो इसकी सफ़ाई इन आसान स्टेप्स से करें।

स्टेप १: बरनी को खाली करें

अचार की बरनी को साफ़ करने के लिए सबसे पहले उसमें मौजूद अचार को किसी पतीले या डिब्बे में खाली करें। फिर बरनी को सादे पानी से धोएं। इससे आगे की सफ़ाई आसान हो जाएगी।

स्टेप २: पानी में डुबोएं

अब आधे बाल्टी गुनगुने पानी में बरनी को ३० मिनट के लिए भिगोकर रखें। इससे बरनी पर लगे ज़िद्दी दाग़ और तेल का चिपचिपापन आसानी से साफ़ हो जाएगा। मगर ध्यान रहे कि  पानी ज़्यादा गर्म न हो। इससे कांच की बरनी टूट सकती है।

विज्ञापन

स्टेप ३: अंदर से साफ़ करें

अब बोतल को गुनगुने पानी से बाहर निकालें। फिर उसमें २ कप पानी, १ कप विनेगर और २ छोटा चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड डालें। आप चाहें तो विम डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है। अब बरनी का ढक्कन बंद करें और इसे ज़ोर से हिलाएं। ऐसा करने से बरनी से आने वाली गंध भी दूर हो जाएगी।

स्टेप ४: बरनी को रगड़ें

अब मुलायम स्पंज पर विम डिशवॉशिंग लिक्विड की २-३ बूंदें टपकाएं और बरनी को अंदर-बाहर से अच्छी तरह साफ़ करें। इसी तरह बरनी के ढक्कन को भी रगड़कर साफ़ करें। इससे बरनी और ढक्कन दोनों साफ़ हो जाएगा।

स्टेप ५: साफ़ पानी से धोएं

आख़िर में साफ़ पानी से बरनी और ढक्कन को धोएं और फिर इसे हवा में सुखने के लिए रख दें।

तो अब आप इन आसान स्टेप्स से अचार की बरनी को आसानी से साफ़ कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित