चाहते हैं बच्चे लगाएं पढ़ाई में ध्यान? तो स्टडी टेबल में यूं लाएं जान!

क्या आप अपने बच्चों के लिए स्टडी टेबल बनाने की सोच रहे हैं? तो चलिए जानते है इसे बनाते वक़्त किन बातों का रखें ध्यान ताकि बच्चों के लिए पढ़ाई हो जाए आसान।

अपडेट किया गया

अपने बच्चों के लिए स्टडी टेबल बनाने के लिए किन बातों का ख़्याल रखें | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Nature Protect Floor Cleaner - leaderboard

बच्चे ज़्यादातर समय स्टडी टेबल पर बिताते हैं,  इसलिए बच्चों की पसंद को ध्यान में रखते हुए टेबल बनाएं। जब टेबल बच्चों की पसंद का होगा तो पढ़ाई में भी उनका ख़ूब मन लगेगा। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं सही स्टडी टेबल। 

अगर आपके पास स्टडी टेबल बनाने की जगह नहीं है तो आप फ़ोल्डेबल फर्नीचर से भी स्टडी टेबल बनवा सकते हैं।

१) पसंदीदा रंग चुनें

अपने बच्चे के पसंदीदा रंग को ध्यान में रखते हुए स्टडी टेबल का रंग चुनें। अगर उन्हें कोई कार्टून या फिर सुपरहीरो पसंद है तो उस थीम का ख़्याल रखते हुए भी आप उनका स्टडी टेबल बना सकते हैं।   

२) सुरक्षित फ़र्निचर ख़रीदें

विज्ञापन

Nature Protect Floor Cleaner - mpu

स्टडी टेबल पर आसानी से मार्कर, पेन, कलर या खाने के दाग़ लग सकते हैं। ये आसानी से साफ़ हो जाएं इसलिए ऐसा फ़र्निचर चुनें जो गीले कपड़े से पोंछने पर भी साफ़ हो जाए। साथ ही बच्चों के लिए एक आरामदायी कुर्सी और टेबल लें; वो नुकीले ना हों, इस बात का विशेष ध्यान रखें।

३) नैचुरल लाइट को प्राथमिकता दें

घर में नैचुरल लाइट हमेशा सकारात्मकता लाती है, इसलिए स्टडी टेबल को खिड़की के पास रखें या बनवाएं। जितनी ज़्यादा नैचुरल लाइट होगी, उतना अच्छा होगा। रात के लिए टेबल लैंप का चुनाव करें। 

४) स्टोरेज का ध्यान रखें

बच्चों की पसंदीदा किताबें या फिर दूसरी चीजें रखने के लिए स्टडी टेबल में छोटे-छोटे बॉक्सेस भी बनवाएं। जिससे सारी चीजें एक जगह हो, बिखरी हुई ना हो। इससे स्टडी टेबल भी साफ़ रहेगा। 

५) प्रोत्साहित करें

पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को अन्य चीजों के लिए भी प्रोत्साहित करें। उदा. के लिए अगर बच्चे को पेंटिंग करना पसंद है तो उसके स्टडी टेबल पर पेटिंग की चीजें रखें। स्पोर्ट्स पसंद है तो खिलाड़ियों के स्टिकर्स टेबल पर चिपकाएं, आदि। 

तो इसी तरह आप आसानी से बच्चों का पसंदीदा स्टडी टेबल बनवा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित