Unilever logo

शिशु ने गिराया सिल्क कपड़े पर दूध? इन स्टेप्स से करें दाग़ों को दूर!

शिशु के साथ खेलते वक़्त आपके सिल्क कपड़े पर गिर गया दूध? न हों परेशान, ये स्टेप्स हैं बेहद ख़ास जो आएंगे आपके काम।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Domex
सिल्क कपड़े पर गिरे हुए दूध के दागों को कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन

क्या आप खेल रही थीं अपने शिशु के साथ और ग़लती से लग गया दूध के ग्लास पर हाथ? अपने सिल्क के कपड़े से दाग़ हटाने के लिए इन स्टेप्स को बारी-बारी से अपनाएं और कपड़े को पहले की तरह बेदाग़ बनाएं।

अगर दाग़ गहरे हैं तो इन्हें मुलायम ब्रश से हल्के से रगड़ें। तेज़ी से रगड़ने की ग़लती न करें; इससे कपड़ा ख़राब हो सकता है।

स्टेप १: भिगोएं

बाल्टीभर ठंडे पानी में कपड़े को १० मिनट तक भिगोकर रखें। भिगाने के लिए गुनगुने या गर्म पानी का इस्तेमाल न करें; इससे दाग़ कपड़े से छूटने की बजाय और भी ग़हरे हो जाते हैं।

विज्ञापन

स्टेप २: घोल तैयार करें

अब बाल्टीभर ठंडे पानी में २ बड़े चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट मिलाकर घोल तैयार करें और इसमें आधे घंटे के लिए कपड़े को भिगोकर रखें। अब दूध के दाग़ को हटाने के लिए कपड़े को हाथ से रगड़ें। फिर कपड़े को उसी पानी में दोबारा १० मिनट के लिए भिगोकर रखें। इससे दूध के दाग़ छूटने लगेंगे।

स्टेप ३: प्रक्रिया दोहराएं

अगर अभी भी दाग़ बरक़रार है तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।  

स्टेप ४: धोएं

अगर सिल्क के कपड़े पर लगे दाग़ पूरी तरह से साफ़ हो गए हों, तो बाल्टीभर गुनगुने पानी में १ बडा चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट अच्छी तरह मिलाएं और साधारण तरीक़े से कपड़े को धोएं। अब उसे हल्की धूप में सुखाएं।

तो जब कभी भी आपके सिल्क के कपड़े पर दूध गिर जाए तो दाग़ को मिटाने के लिए इन आसान और घरेलू स्टेप्स की मदद लें, ताकि दाग़ अपना घर न बना पाएं।

मूल रूप से प्रकाशित