अपने बच्चों के साथ घरेलू कामों को मैनेज करने के लिए 5 आसान टिप्स!

घर में बच्चों के साथ घर के सभी कामों को संभालना मुश्किल लग रहा है? काम को आसान बनाने में मदद करेंगे ये पांच आसान टिप्स!

अपडेट किया गया

बच्चों के साथ घर के काम को मैनेज करने के टिप्स
विज्ञापन
Surf Excel Easy Wash Detergent Powder

हम सभी जानते हैं कि घर के कामों में कितना समय लगता है, और घर पर बच्चों के साथ काम और भी मुश्किल हो जाता हैं। घर के चारों ओर बिखरे खिलौनों को उठाना, परिवार के लिए समय पर तीन समय का भोजन बनाना, सभी के लिए ताजा और साफ कपड़े उपलब्ध कराना और यह सुनिश्चित करना कि घर साफ और स्वच्छ हो, एक श्रमसाध्य प्रक्रिया है।

रोजमर्रा के कामों के साथ-साथ, हमें रसोई के फर्श के सख्त दाग, केचप के सख्त दाग, बच्चे के कपड़ों पर पसीना ,करी के दाग, पसंदीदा व्यंजनों की मांग को पूरा करना, और भी बहुत कुछ करना पड़ता है।

हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो घर के कामों को आसान बनाने में मदद करते हैं। उन्हें अभी आज़माएं!

1. पूरे परिवार को शामिल करें

पूरे परिवार के साथ घर के कामों को साझा करने से न केवल समय की बचत होती है, बल्कि परिवार को एक इकाई के रूप में बेहतर ढंग से काम करने में भी मदद मिलती है। हमने बच्चों को उम्र-उपयुक्त कार्य सौंपने की कोशिश की, और जादू की तरह काम किया! छोटों ने खिलौने संभाले, खाने के लिए टेबल सेट करने, और कपड़े धोने की छँटाई और तह करने में हमारी मदद की। दूसरी ओर, बड़े बच्चों को पालतू जानवरों को खाना खिलाना, भोजन तैयार करने में मदद करना, पौधों को पानी देना आदि जैसे कार्य सौंपे गए। हमने देखा कि इसने अद्भुत काम किया। वे उन्हें सौंपे गए कार्यों के लिए जिम्मेदार महसूस करते थे और उन्हें ईमानदारी से पूरा करते थे।

विज्ञापन

Surf Excel Easy Wash Detergent Powder

जहां तक ​​बच्चों की बात है, जो शुरू में हिचकिचा रहे थे, हम एक अंक  सिस्टम लेकर आए, जिसने उन्हें प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए निश्चित संख्या में अंक  दिए। एक निश्चित अंक  प्राप्त करने के बाद, बच्चे पसंदीदा मिठाई या चॉकलेट जैसे इनाम के पात्र होंगे। हमने देखा कि इस प्रणाली ने बच्चों को काम में भाग लेने के लिए तैयार किया।

2. एक अच्छी गुणवत्ता वाले लॉन्ड्री डिटर्जेंट में निवेश करें

घर में बच्चों के साथ, कपड़े धोने की टोकरी कपड़ों से भर जाती है। हमें प्राय: प्रतिदिन ताज़े कपड़ों की निरंतर आपूर्ति प्रदान करना चुनौतीपूर्ण लगता है क्योंकि उनमें आमतौर पर करी, चॉकलेट, मिट्टी, स्याही और घास जैसे सख्त दाग होते हैं। अपने गंदे कपड़ों को एक साथ घंटों तक भिगोने और फिर ब्रश से इन दागों को रगड़ने में हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता है।

इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, हमने सबसे पहले अपने बच्चों को उनके सारे गंदे कपड़ों को, कपड़े धोने की टोकरी में डालने का काम सौपा, ताकि हमें उन्हें उठाकर घर के आसपास न जाना पड़े। हमने यह भी महसूस किया कि हम जिस नियमित डिटर्जेंट का उपयोग कर रहे थे, वह ऐसे सख्त दागों से नहीं निपट सकता क्योंकि यह पानी में अच्छी तरह घुलता नहीं था।

इसलिए, हमने एक अधिक प्रभावी डिटर्जेंट की तलाश शुरू की जो हमारी चिंताओं को दूर करने के लिए अन्य लाभों के साथ-साथ बेहतर विघटन की पेशकश करे। ढूंढने के बाद, हमें सर्फ एक्सेल इज़ी वॉश डिटर्जेंट पाउडर के बारे में पता चला । चूंकि पैकेजिंग में उल्लेख किया गया था कि यह कठिन दागों को आसानी से हटा सकता है, इसलिए हमने इसे आजमाने का फैसला किया और परिणामों से काफी खुश थे।

हमने देखा कि सर्फ एक्सेल इज़ी वॉश डिटर्जेंट की बनावट बेहतर है और पानी में आसानी से घुल जाता है। सख्त दाग हटाने के लिए, हमने कपड़ों को सर्फ एक्सेल इज़ी वॉश डिटर्जेंट पाउडर के घोल में 30 मिनट के लिए पहले से भिगो दिया। फिर हमने हमेशा की तरह कपड़े धोए।

हमने देखा कि यह उत्पाद जिद्दी दागों को बड़ी आसानी से हटाने में सक्षम था। हमें यह भी अच्छा लगा कि जब हम रंगीन और सफेद दोनों तरह के कपड़ों को सर्फ एक्सेल इज़ी वॉश डिटर्जेंट पाउडर से धोते हैं तो कोई कलर ट्रांसफर नहीं होता है। इस अतिरिक्त लाभ ने हमारे धुलाई के अनुभव को सरल बना दिया क्योंकि हमें अपने पसंदीदा कपड़ों पर कलर ब्लीडिंग के कारण अपने कपड़ों को फिर से धोना नहीं पड़ा।

हमारे बच्चों ने धुलाई प्रक्रिया के बाद कपड़ों को धूप में सुखाने में बहुत मदद की!

3. अपनी रसोई की दिनचर्या को सरल बनाएं

हमने देखा है कि परिवार के सभी सदस्यों की पसंद को पूरा करने के लिए हर भोजन के लिए कई तरह के व्यंजन बनाने की जरूरत नहीं है। बच्चों सहित हम में से अधिकांश, एक पॉट भोजन के साथ भी बहुत संतुष्ट हैं, जिसे सप्ताह में कम से कम दो बार बनाया जा सकता है।

इन व्यंजनों को तैयार करने से खाना पकाने के बाद धोने के लिए आवश्यक बर्तनों की संख्या को कम करने में भी मदद मिलती है। हमने अपने बच्चों को फ्रिज से सब्जी लाने, काटने के बाद स्लैब को साफ करने जैसे छोटे-छोटे काम सौंपकर इस प्रक्रिया में शामिल करने की कोशिश की। हमने साथ में पालक मूंग दाल की खिचड़ी, बिसी बेले आदि जैसे व्यंजन बनाए जो न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि पोषण के लिए भी उच्चकोटि के हैं, और वो बच्चों के लिए एकदम सही हैं।

चीजों को और सरल बनाने के लिए, हमने अपने गैजेट्स का उनकी पूरी क्षमता से उपयोग करना भी शुरू कर दिया। आलू उबालने जैसे काम माइक्रोवेव में किए जाते थे, जिसमें सिर्फ 5 से 7 मिनट का समय लगता था. टमाटर और प्याज को हाथ से काटने के बजाय, हमने ऐसा करने के लिए एक ब्लेंडर का इस्तेमाल किया! हम सप्ताह के लिए अपने भोजन को सूचीबद्ध करना और उनकी तैयारी के लिए आवश्यक सभी आपूर्ति के साथ अग्रिम रूप से स्टॉक करना पसंद करते हैं।

4. बच्चों के कमरे की ऊपर से नीचे तक सफाई करें

बच्चों के कमरे वास्तव में फैले और गंदे हो सकते हैं। हर जगह खिलौने पड़े थे और बिस्तर पर कपड़े बिखरे हुए थे, हमने महसूस किया कि हमें इस गंदगी से निपटने के लिए एक योजना की जरूरत है। और, हमें अपने बच्चों की भी जरूरत थी। हमने सबसे पहले एक टोकरी ली और उसका उपयोग कमरे में बिखरी हुई सभी वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए किया। यह कार्य आसान था और इस प्रकार विशेष रूप से बच्चों को सौंपा गया था।

जब हम सफाई कर रहे थे तो समझ में आया कि पहले स्टडी टेबल की सफाई करने और फिर एक कमरे में खिड़की के शीशों को साफ करने का कोई मतलब नहीं है। यह अंततः स्वच्छ अध्ययन टेबल की ओर जाता है जो खिड़की से आती  धूल की एक ताजा परत से ढक जाती है। इस प्रकार, हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के बजाय ऊपर से नीचे तक सफाई करने का सुझाव देते हैं।

अपने सीलिंग फैन, बुकशेल्फ़ के ऊपर से धूल झाड़कर ऊपर से शुरू करें और फिर निचले स्तरों पर रखी वस्तुओं की ओर अपना रास्ता बनाएं। बच्चों के लिए निचले स्तर की वस्तुओं तक पहुंचना आसान होता है, इसलिए वह हिस्सा उन पर छोड़ दें। सभी सतहों की सफाई के बाद अंत में फर्श को साफ करें।

5. सफ़ाई को मज़ेदार बनाएं और क्लीन-ऑन-द-गो दृष्टिकोण का उपयोग करें!

ये अभ्यास सफाई से जुड़े तनाव को कम करने में काफी मदद करते हैं। कुछ संगीत लगाना भी इसे बच्चों के लिए एक मजेदार गतिविधि बनाता है।

हमने महसूस किया कि बर्तन साफ करते  समय वॉशिंग मशीन की साइकिल को चालू रखने जैसे बदलाव करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि बर्तन साफ ​​होते ही कपड़े सूखने के लिए तैयार हैं। हमने क्लीन ऑन गो अप्रोच को अपनाया और इसे बहुत उपयोगी पाया। बच्चों को अपने दाँत ब्रश करने के बाद सिंक साफ़ करने के लिए कहना या जब आप स्नान करना समाप्त कर लें तो शॉवर क्षेत्र को साफ करना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनमें हमने इस विधि को शामिल किया है। तो, ध्यान दें और अपने घर के कामों को और अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए इन सरल युक्तियों को आजमाएं!

सीक्रेट टिप: आप भारत के बेहतरीन ब्रांड्स को भी यहीं फ्री में ट्राई कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित