डिशवॉशर की सामान्य समस्याओं को हल करने के लिए टिप्स

क्या आप डिशवॉशर में समस्याओं का सामना कर रहे हैं। डिशवॉशर की आम समस्याओं के बारे में पढ़िए जिनका हम सभी अक्सर सामना करते हैं, साथ ही उन्हें हल करने की टिप्स भी जानिए।

अपडेट किया गया

Tips-to-solve-common-dishwasher-issues
विज्ञापन
vim matic leaderboard

किचन की सफाई

डिशवॉशर को लोड करना हमारे लिए पलक झपकाने जितना आसान काम है।  जब तक डिशवॉशर अच्छी तरह से चलता है और बर्तनों को साफ करता है, तब तक हमें महसूस होता हैं कि सब कुछ ठीक है। स्पष्ट रूप से समस्या का सामना केवल तब होता है जब बर्तनों में अपशिष्ट पदार्थ लगा हुआ होता है या डिशवॉशर में से अजीब सी दुर्गंध आती है, तब हम मशीन को की जांच करने के बारे में सोचते हैं।

कुछ समय बाद हमें यह अहसास होता है कि डिशवॉशर में कुछ समस्याएं नियमित रूप से होती रहती हैं जिनसे हमें जूझना पड़ता है और जिनसे मशीन की कार्यक्षमता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। समय बीतने पर,  हमने डिशवॉशर की कुछ सामान्य समस्याओं को पहचाना और साथ ही उन्हें ठीक करने के लिए उचित हल भी खोज निकाला है। जानने के लिए नीचे पढ़िए!

1. डिशवॉशर से साबुन ओवरफ्लो होना

कभी कभी हम मार्केट जाने और समय बचाने के लिए डिशवॉशर के लिए खास डिटर्जेंट के बदले सामान्य बर्तन धोने के डिटर्जेंट को प्रयोग करने की कोशिश करते हैं। दुर्भाग्य से, यह समस्या का आदर्श समाधान नहीं है। हालांकि दोनों तरह के डिटर्जेंट बर्तनों को साफ करते हैं, पर दोनों ही बिलकुल अलग तरीके से बर्तन धोने के लिए तैयार किए जाते हैं। हमने देखा है कि बर्तन धोने का सामान्य डिटर्जेंट बहुत ज्यादा साबुन का झाग पैदा करता है जो कि डिशवॉशर से ओवरफ्लो होने लगता है, परिणाम स्वरूप काम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

विज्ञापन

Vim Matic MPU

यदि ऐसा कभी-कभार होता है, तो यह सिर्फ एक समस्या से निपटने का ही सिरदर्द होता है, लेकिन अगर यह कई बार होने लगे तो, इससे साबुन से निकलने वाला मैल जमा होने लगता है। ज्यादा खराब स्थिति होने पर यह डिशवॉशर को खराब भी कर सकता है।

इसलिए हम हमेशा अपने डिशवॉशर के लिए  विम मेटिक डिशवॉशर ऑल इन वन टैबलेट्स प्रयोग करते हैं। हमारे बर्तन धोने के अनुभव को बेहद सुविधाजनक बनाने के लिए, यह हमें बेहद पसंद आया। बर्तनों को डिशवॉशर में लोड करने की सरल विधि का पालन करने के बाद, डिशवॉशर टेबलेट पर लगी हुई फिल्म को हटाए बिना सूखे हाथों से डिशवॉशर में रखते हैं।इसके बाद वॉश साइकिल का चुनाव करते हैं और उसके दिशा निर्देश के अनुसार मशीन को चालू करते हैं। यहां तक कि तेल, चिकनाई, मसाला और उबले हुए दूध के जमे हुए दाग भी आसानी से साफ हो गए।

2. कांच के बर्तनों पर पानी के धब्बे और धुंधली परत

रिंस उपकरण को सुखाने के लिए सहायक के रूप में भी जाना जाता है और वह बर्तनों से पानी साफ करने में सहायक होता है। रिंस के चरण को नहीं करने के परिणाम स्वरूप धुले हुए बर्तन अत्यधिक गीले होते हैं, और हमें उन्हें टॉवेल से अच्छी तरह से सुखाना पड़ता है। हमारे कांच के बर्तनों पर भी पानी के धब्बे बन जाते हैं और कुछ समय बाद  उन पर धुंधली परत जम जाती है। मूल बात यह है कि अगर आप रिंस उपकरण का प्रयोग नहीं करेंगे, तो आपको चमकते हुए साफ बर्तन नहीं मिलेंगे ( न्यूनतम पानी के धब्बों के साथ)  और इसकी कोई गारंटी नहीं कि आपके कांच के बर्तन निशान और खरोचों से बचे रहेंगे।

यही कारण था कि हमने विम मैटिक डिशवॉशर ऑल इन वन टैबलेट्स को उपयोग करना शुरू किया, इसकी एक टैबलेट में डिटर्जेंट पाउडर, रिंस उपकरण और नमक है, यानी इसके ऑल इन वन फायदे हैं, जो इसको उपयोग करने में आसान बनाते हैं।

3. डिशवॉशर के पुर्जे कुशलता से से काम कर रहे हैं

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि हम सभी डिशवॉशर को लोड करते वक्त एक आखिरी अतिरिक्त बर्तन भी अंदर डालने की कोशिश करते हैं और फिर अंत में पछताते हैं। हमने देखा कि ओवरलोडिंग की वजह से ना सिर्फ बर्तन गंदे रहते हैं ( जिन्हें दोबारा धोना पड़ता है), साथ ही डिशवॉशर के तल में लगा हुआ स्प्रे आर्म भी अपना काम अच्छे से नहीं कर पाता अगर नीचे का रैक उसकी क्षमता से अधिक लोड किया जाता है। इस ओवरलोडिंग के परिणाम स्वरूप पानी ऊपर वाले रैक में रखे हुए बर्तनों तक नहीं पहुंच पाता, कई बार तो, यह निचले रैक के बर्तनों का बचा खुचा खाना ऊपर के रैक की तरफ स्प्रे करके उछाल देता है। साथ ही, ओवरलोडिंग से उपकरण में लीकेज की बड़ी समस्या भी आ सकती है, यह कुछ ऐसा है जो हम निश्चित तौर पर नहीं होने देना चाहते।

इस समस्या का समाधान करने के लिए हमें डिशवॉशर निर्माता के दिए हुए दिशा निर्देश के अनुसार ही लोड करना चाहिए, और ओवरलोडिंग से खुद को रोकना चाहिए।

4. डिशवॉशर फिल्टर का जाम होना

हालांकि बर्तनों को डिशवॉशर में लोड करने से पहले प्री रिंस की जरूरत नहीं होती, प्लेट से अधिक भोजन को खुरच कर साफ कर देने का काम हम खुद बड़ी लगन से करते हैं। हमने देखा है कि प्लेट्स और बर्तन पर लगा हुआ बहुत अधिक भोजन फिल्टर को जाम कर देता है। साथ ही, धुलाई चक्र के बाद भोजन के कण दोबारा बर्तनों पर जम जाते हैं, इसका नतीजा यह होता है कि हमें उन्हें दुबारा लोड कर धोना पड़ता है।

गंदे बर्तनों के अलावा, कई बार हम देखते हैं कि फिल्टर जाम हो जाने की वजह से डिशवॉशर के बेस में कुछ गंदा पानी भी रुक जाता है। यह निश्चित रूप से परेशानी वाला होता है और इससे बैक्टीरिया व फफूंद भी पैदा हो सकती है जो आगे चल कर में समस्या का कारण बनते हैं।

इस समस्या का एक ही समाधान है कि बर्तनों को लोड करने से पहले उन पर लगे ठोस कणों को खुरच कर साफ कर दिया जाए। बहुत से नए मॉडल्स में मैनुअल फिल्टर होते हैं जिन्हें नियमित रूप से साफ करने की जरूरत होती है। इसलिए, हम डिशवॉशर के फिल्टर को हर सप्ताह बिना भूले साफ करते हैं। यह सब हम किचन के सिंक में अपने हाथ से करते हैं। अगर इसमें भोजन के अपशिष्ट जम जाते हैं, तो हम इसे साबुन वाले गर्म पानी में भिगो कर रखते हैं, और फिर मुलायम ब्रश से आराम से सारे भोजन के कण साफ कर देते हैं।

सीक्रेट टिप : आप यहां भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स फ्री में भी ट्राय कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित