किचन रहेगा साफ़, इन टिप्स को रखें हमेशा याद!

कैसे करें किचन की सफ़ाई, इसकी हैं चिंता? तो ये टिप्स अपनाकर करें सफ़ाई और चमकाएं किचन की चीज़ें सारी!

अपडेट किया गया

किचन रहेगा साफ़, इन टिप्स को रखें हमेशा याद!
विज्ञापन
Vim Dishwash Gel

किचन में स्वादिष्ट पकवान तो बनते ही हैं, पर इनके साथ किचन में रखी चीज़ें और किचन दोनों ही चिपचिपे हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप अपने किचन की सफ़ाई कर सकते हैं।

१) किचन की टाइल्स

किचन की टाइल्स चमकाने के लिए १ कप गुनगुने पानी में आधा कप विनेगर मिलाएं। इसे स्प्रे बोतल में भरकर अच्छी तरह हिलाएं, फिर स्प्रे करें और स्क्रबर से रगड़ते हुए टाइल्स को साफ़ करें। अब गीले कपड़े से टाइल्स अच्छी तरह पोंछें। इससे आपके किचन की टाइल्स चमकने लगेंगी।

२) किचन अप्लायंसेस

किचन अप्लायंसेस, जैसे फ़्रिज, माइक्रोवेव, अवन, मिक्सर और जूसर की बाहरी सतह की सफ़ाई के लिए १ कप गुनगुने पानी में १ बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे स्प्रे बोतल में भरकर छिड़कें, और साफ़ कपड़े से पोंछें। इस आसान तरीक़े से आप अप्लायंसेस पर लगे चिपचिपे दाग़ों की सफ़ाई आसानी से कर सकते हैं।

विज्ञापन
Vim Dishwash Gel

३) किचन प्लेटफॉर्म

किचन प्लेटफॉर्म की सफ़ाई या इस पर लगी तेल की चिकनाई को हटाने के लिए १ कप गुनगुने पानी में २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड और १ छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर घोल तैयार करें। अब तैयार घोल में स्पंज को डुबोएं और किचन प्लेटफॉर्म पर रगड़ें। आख़िर में, प्लेटफॉर्म को सादे पानी से धोएं और सूखे कपड़े से पोंछें। इससे प्लेटफॉर्म पर लगी चिकनाई और अनचाही गंध से छुटकारा मिलेगा।

४) गैस स्टोव

गैस स्टोव को चमकाने के लिए १ कप गुनगुने पानी में आधा-आधा कप बेकिंग सोडा और नमक डालकर मिश्रण तैयार करें। अब इसे चिकनाई पर लगाएं और १५ मिनट बाद टूथब्रश से रगड़कर साफ़ करें। आख़िर में, इसे साफ़, गीले कपड़े से दोबारा पोंछें। इससे आपका गैस स्टोव चमकने लगेगा।

५) किचन सिंक

किचन सिंक को चमकदार बनाने के लिए बाउल में १-१ कप गुनगुना पानी और बेकिंग सोडा लें और दोनों को मिलाएं। इसे सिंक में मौजूद धब्बेवाली सतह पर लगाएं। १० मिनट बाद टूथब्रश से रगड़ते हुए साफ़ करें। फिर गुनगुना पानी डालकर सतह को धोएं। इससे ब्लॉक नाली भी खुल जाएगी।

आपका किचन इन आसान तरीक़ों से चमकने लगेगा।

मूल रूप से प्रकाशित