किचन से कीड़े-मकोड़ों को रखना है दूर? अपनाएं ये टिप्स ज़रूर!

क्या आपके किचन में भी कीड़े-मकोड़ों का आतंक छाया है? तो इन तरक़ीबों को अपनाएं और पलभर में कीड़े-मकोड़ों से मुक्ति पाएं।

अपडेट किया गया

अपने घर के किचन से कीड़े-मकोड़ों को कैसे रखें दूर | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Vim Dishwash Gel

किचन में रखी ताज़ी मिठाइयों पर चलती चीटियों की कतार, या खाने के आस-पास रेंगते कॉकरोच को देखकर दिल बैठ जाता है। कीड़े-मकोड़ों को किचन में आने से रोकने के लिए ऐसे करें रसोई घर की सफ़ाई।

१) दरारों को जल्द से जल्द भरें

अगर किचन में सही ढंग से फ़िटिंग्स या सीलेंट्स न हों, तो कीड़े-मकोड़े आसानी से अंदर आ जाते हैं और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ने लगती है। ऐसे में, पहले सुनिश्चित करें कि किचन की किसी भी दीवार, बाहरी दरवाज़े या पाइपों में किसी भी तरह की दरार न हो; अगर है, तो इसे तुरंत भरें।

२) खाने की चीज़ों को खुला न रखें

कीड़े-मकोड़े खाने-पीने की किसी भी चीज़ का पता हवा में फैली महक से लगा लेते हैं। इसलिए ध्यान रहे, आपके किचन में खाने-पीने की चीज़ें खुली न हों। इन्हें रखने के लिए एयर-टाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें और इसके ढक्कन को हमेशा अच्छी तरह बंद रखें। इसी तरह आप इन्हें एयर-टाइट बैग में भी रख सकते हैं।

विज्ञापन

Vim Dishwash Gel

३) बची हुई चीज़ों को तुरंत फेंकें

पुरानी खाने-पीने की चीज़ें जिसमें भी पैक होती हैं – जैसे कार्डबोर्ड के डिब्बे, कागज़ की थैलियां या एल्युमिनियम फ़ॉइल – को वहीं खुला छोड़ने की ग़लती न करें; इससे आप कीड़े-मकोड़ों को न्यौता दे रहे हैं। ऐसी चीज़ों को जल्द से जल्द कूड़ेदान में फेंक दें ताकि उनकी महक अंदर ही रह जाए और कीड़े-मकोड़े वहां पहुंचने न पाएं।

इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने किचन में आनेवाले कीड़े-मकोड़ों पर रोक लगा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित