त्योहारों में पार्टी के बाद क्रॉकरी से तेल और चिकनाई कैसे साफ करें!

पार्टियों का आयोजन करना पसंद है लेकिन क्या आपको क्रॉकरी और बर्तनों पर जमी तेल और चिकनाई से डर लगता है? डरने की जरूरत नहीं है! यहां जानिए आपकी क्रॉकरी पर जमी तेल और चिकनाई को सरलता से कैसे साफ करें।

अपडेट किया गया

Get-rid-of-grease-and-oil-on-crockery
विज्ञापन
Vim Dishwash Anti Bac Liquid leaderboard

त्यौहारों के अवसर पर दोस्तों और रिश्तेदारों का इकट्ठा होना स्वाभाविक है। मेजबान होने के नाते, हम सभी काम में लग जाते हैं, घर की साफ सफाई से लेकर मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन तैयार करने तक, और फिर आखिर में हम अपनी सबसे अच्छी क्रॉकरी और कटलरी को टेबल पर सजा देते हैं। लेकिन जब मेहमान चले जाते हैं, तब गंदे बर्तनों से भरा हुआ किचन सिंक देखकर हमें घबराहट होने लगती है, हम परेशान हो जाते हैं, और सोचते हैं कि बेहद कठिन काम हमारे सामने है। विशेष रूप से ग्रीस व तेल से भरी क्रॉकरी को साफ करना चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि ग्रीस और तेल पर  पानी का प्रभाव नहीं पड़ता क्योंकि वे हाइड्रोफोबिक होते हैं।  दूसरे शब्दों में कहें तो केवल पानी से इन्हें साफ नहीं किया जा सकता। इसलिए, इनसे छुटकारा पाने के लिए हमें एक शक्तिशाली सफाई सल्यूशन की जरूरत होती है।

साथ ही, महामारी के इस दौर ने हमारी किचन स्वच्छता के स्तर को और ऊंचा कर दिया है। चूंकि क्रॉकरी और बर्तन पर बहुत से लोगों के हाथ लगते हैं, तो आखिर में उन पर काफी कीटाणु जमा हो जाते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हमारे बर्तन ना केवल साफ हों साथ ही कीटाणु मुक्त भी हों। शुक्र है कि यह हमारी चिंता को दूर करने के लिए हमें एक असरदार सॉल्यूशन मिल गया था। इन त्यौहारों के मौसम में हर पार्टी के बाद हम चिकनाई युक्त बर्तनों को असरदार तरीके से कैसे साफ कर सकते हैं इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया जानने के लिए पढ़ते रहिए।

कुछ आवश्यक नियम जिनका पालन कीजिए:

1. पार्टी में उपयोग की गई क्रॉकरी को फौरन धोना मुश्किल होता है, तब, सबसे अच्छा उपाय यह है कि उन पर लगे बचे हुए भोजन को साफ करके अलग कर दिया जाए ताकि किसी भी तरह के दाग लगने से बचा सके।

2. हमारी महंगी क्रॉकरी लंबे समय तक चलती रहे इसके लिए सबसे अच्छा है कि इन्हें घिस कर साफ करने से बचें। साथ ही, घिसने से बर्तनों की सतह से स्क्रेच पड़ जाते हैं, जिसमें दाग और चिकनाई अंदर तक प्रवेश कर सकती है। इसलिए, हम केवल हल्के सफाई उत्पादों और गैर-अपघर्षक पैड का उपयोग करने की सलाह देते हैं

विज्ञापन

Vim Dishwash Anti Bac Liquid MPU

आपको चाहिए

जरूरत है

विम एंटी बैक डिशवॉश लिक्विड विथ नीम

अभी खरीदें

  • विम एंटी- बैक

  • मुलायम स्पॉन्ज/ स्पैटुला

  • डिशटॉवल

  • माइक्रोफाइबर कपड़ा

पार्टी के बाद क्रॉकरी को कैसे साफ करें

स्टेप 1. सारी जूठन साफ कीजिए

सफाई प्रक्रिया शुरू करने पर हम सबसे पहले क्रॉकरी और बर्तनों पर लगी जूठन और भोजन के को प्लास्टिक स्पेटुला या मुलायम ब्रश से साफ करें ताकि उन पर कोई स्क्रेच ना पड़े। यह आसन स्टेप ना सिर्फ बर्तनों पर लगे भोजन को सूखकर जमने से बचाता है साथ ही नाली चोक होने से भी बचाता है।

स्टेप 2. बर्तनों को पानी में अच्छी तरह भिगो कर रखें

यह एक ऐसी विधि है जिसका हम सबसे ज्यादा प्रयोग करते हैं और साथ ही यह बर्तनों से तेल और चिकनाई को आसानी से हटाने में असरदार भी है। हम गर्म पानी में कुछ बूंदे डिशवॉश लिक्विड की डाल कर उसमें गंदे बर्तनों को इस सॉल्यूशन में एक घंटे तक रहने देते हैं। साबुन वाला यह पानी बर्तनों पर जमी हुई चिकनाई और जूठन को ढीला कर देता है। यह हमारे कीमती समय को बचाता है अन्यथा जमे हुए भोजन को साफ करने में हमारा बहुत वक्त जाया होता है।

स्टेप 3. अच्छी क्वालिटी के डिशवॉश लिक्विड का उपयोग करें

जब हम चाहते हैं कि हमारे बर्तन दाग धब्बे रहित चमकते रहें तब हम यह भी चाहते हैं कि वे कीटाणु और बैक्टीरिया मुक्त भी हों। इसलिए हमने बर्तन धोने के लिए ऐसा लिक्विड देखना शुरू किया जो कि हमारी ये दोनों अपेक्षाओं पर खरा उतरे। जब हम सुपर मार्केट के शेल्फ में देख रहे थे हमें विम एंटी बैक डिशवॉश लिक्विड विथ नीम नजर आया। इसके लेबल में लिखा हुआ था कि इसमें प्राकृतिक तत्व जैसे नीम, नींबू और यूकेलिप्टस हैं और इसी बात ने हमारा ध्यान आकर्षित किया।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नीम और यूकेलिप्टस पुराने जमाने से ही घरों में कीटनाशक के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इसलिए हम निश्चिंत हैं कि हमारे बर्तन कीटाणु मुक्त रहेंगे।

वहीं दूसरी ओर नींबू हमारे भारतीय किचन का एक जरूरी हिस्सा है जो कि बर्तनों से चिकनाई और दाग साफ करता है और बर्तनों में ताजी खुशबू छोड़ देता है। विम एंटी बैक डिशवॉश लिक्विड विथ नीम में मौजूद नींबू हमारी क्रॉकरी से चिकनाई, जमी हुई जूठन और तेल को आसानी से साफ करता है। साथ ही हमें इसकी एक खूबी और पसंद आई कि यह हमारी पसंदीदा क्रॉकरी पर अपने पीछे सफेद पाउडर जैसा अपशिष्ट पदार्थ नहीं छोड़ता।

स्टेप 4. बर्तनों को घिसना

दिए गए निश्चित समय के बाद हमने साबुन वाला पानी खाली किया जिसमें बर्तन भिगो कर रखे हुए थे। इसके बाद हमने बर्तनों को आराम से नर्म स्पॉन्ज से घिसा ताकि बर्तनों पर स्क्रेच ना पड़े। घिसने वाले बर्तनों की अधिक संख्या को देखते हुए हमने सोचा कि यह सब करने में हमारे हाथों में जलन होने लगेगी। लेकिन हमने देखा कि विम एंटी बैक डिशवॉश लिक्विड विथ नीम अन्य डिश वॉश बार के मुकाबले हमारे हाथों पर कहीं अधिक हल्का है। यह इसका एक और फायदा है।

स्टेप 5. अच्छे से धोएं व सुखाएं

फिर हमने बर्तनों को गर्म पानी से अच्छी तरह से धोया ताकि साबुन का घोल अच्छी तरह से साफ हो जाए।

इसके बाद हमने कटलरी और क्रॉकरी को माइक्रो फाइबर कपड़े से पोंछा ताकि कपड़े का कोई रेशा बर्तनों में फंसा ना रह जाए। धुलने के बाद अब हमारे बर्तन नीम की मनमोहक खुशबू के साथ चमक रहे थे, यह खुशबू विम एंटी बैक डिशवॉश लिक्विड विथ नीम से उत्पन्न होती है और बर्तनों को धोने के बाद काफी लंबे समय तक आती है।

पार्टी की मेजबानी के बाद बर्तन धोना सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण कामों में से एक होता है जिससे हमें जुझना पड़ता है, और जो अक्सर त्यौहारों के उत्साह को घटा देता है। शुक्र है कि विम एंटी बैक डिशवॉश लिक्विड विथ नीम हमारे बर्तन धोने के सारे अनुभव को काफी सरल बना देता है। अब हमें अपनी क्रॉकरी और कटलरी में कीटाणु जमा होने और उन्हें चिकनाई से बचाने के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, यह हमें एक खुशहाल मेजबान बनाता है।

सीक्रेट टिप: आप यहां फ्री में भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स को ट्राय भी कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित