सफ़ाई करनी है बाहरी फ़र्निचर की? ज़रूरत पड़ेगी इन तरक़ीबों की!

आपके बगीचे में रखा है फ़र्निचर, और आप नहीं जानते सही सफ़ाई कर उसे कैसे रख सकते हैं बेहतर? अपने फ़र्निचर को साफ़ रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं।

अपडेट किया गया

सफ़ाई करनी है बाहरी फ़र्निचर की? ज़रूरत पड़ेगी इन तरक़ीबों की!
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

बाहरी फ़र्निचर आपके बगीचे, बालकनी और छत की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ आपको वहां गुफ़्तगू करने का भी मौक़ा देता है। इस फ़र्निचर की सफ़ाई का ख़ास ख़्याल रखना ज़रूरी है। तो आइए, जानते हैं इसकी सफ़ाई किस तरह की जानी चाहिए।

१) लकड़ी का फ़र्निचर

लकड़ी के फ़र्निचर पर पॉलिश होती है, इसलिए इसकी सफ़ाई करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए बाउलभर पानी में १ छोटा चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं। अब तैयार घोल में स्पंज को डुबोकर फ़र्निचर को साफ़ करें। अब पानी के दाग़ मिटाने के लिए सूखे कपड़े से एक बार फिर फ़र्निचर पोछें।

२) मेटल फ्रेम का फ़र्निचर

मेटल फ्रेम के फ़र्निचर को साफ़ करने के लिए १ कप पानी में १ छोटा चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट बाउल में मिलाएं। इस घोल में सूखे कपड़े को डुबोएं और फ़र्निचर के मेटल फ्रेम को रगड़ें। अब सादे पानी में कपड़े को भिगोएं और एक बार फिर मेटल फ्रेम को साफ़ करें। फिर पानी के निशान मिटाने के लिए सूखे कपड़े से फ्रेम को एक बार फिर पोछें।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

३) केन का फ़र्निचर

केन का फ़र्निचर बालकनी, गार्डन और टेरेस में रखा जाता है। सबसे पहले, वैक्यूम क्लीनर से फ़र्निचर पर जमी धूल साफ़ करें। अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है तो आप फ़र्निचर को साफ कपड़े से भी पोछ सकते हैं। फिर, नल में पाइप लगाकर पानी की तेज़ धार से फ़र्निचर को धोएं, ताकि उसमें फंसी अन्य गंदगी साफ़ हो जाए। अगर इसके बाद भी फ़र्निचर पर दाग़ या गंदगी दिखाई दे रही हो, तो बाउल में १ कप गुनगुना पानी लें और उसमें १ छोटा चम्मच माइल्ड लिक्विड डिटर्जेंट मिलाएं। अब इस घोल में साफ़ और सूखा कपड़ा भिगोएं और दाग़वाले हिस्से को साफ़ करें। इसके बाद साफ़ पानी से फ़र्निचर को धोएं और धूप में सुखाएं।

४) प्लास्टिक का फ़र्निचर

प्लास्टिक के फ़र्निचर को साफ़ करने के लिए सबसे पहले साफ़ कपड़े से फ़र्निचर को पोछें। फिर नल में पाइप लगाकर पानी की तेज़ धार से फ़र्निचर को धोएं। बाल्टीभर पानी में १ कप विनेगर मिलाएं, तैयार घोल में कपड़े को डुबोएं और फ़र्निचर साफ़ करें। अब सूखे कपड़े से फ़र्निचर को पोछें और सुखाएं।

तो इस तरह आपका बाहरी फ़र्निचर पूरी तरह से साफ़ हो जाएगा।

मूल रूप से प्रकाशित