घर से निकलते समय खुदको स्वस्थ और सुरक्षित रखने के कुछ आसान उपाय

इस महामारी के दौर मे स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए अतिरिक्त सावधानियां बरतना सामान्य हो गया है। इस परिपेक्ष्य में घर से निकलते समय खुद को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के कुछ आसान उपाय।

अपडेट किया गया

कीटाणुओं का खात्मा घर के अंदर और बाहर। चलो चले सफाई करे।
विज्ञापन
Domex Wipes

काम या मनोरंजन के लिए बाहर जाना, अभी भी बहुत सुरक्षित साध्य नहीं है क्योंकि हम एक महामारी के बीच रह रहे हैं। साथ ही, हम हमेशा के लिए घर पर नहीं रह सकते क्योंकि हमें काम और नौकरी करनी होती है। ऐसे परिदृश्य में, हमें कुछ प्रकार के मार्गदर्शन की आवश्यकता है कि बाहर सुरक्षित कैसे रहें और उन उत्पादों में निवेश करें जो हमें हर समय कीटाणुओं से सुरक्षित रखेंगे। आदर्श रूप वे उत्पाद जो विभिन्न सतहों पर कीटाणुओं को हटाने में मदद कर सकते हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं शामिल हैं। बेशक, यह उत्पाद यात्रा अनुकूल और उपयोग में आसान होना चाहिए। साथ ही हमने स्प्रे और सैनिटाइज़र के साथ भी संघर्ष किया है जो हमारे हाथों पर इतने कोमल नहीं हैं और उससे खुरदरे और बेजान लगते हैं - जो आदर्श नहीं है। यह सब ध्यान में रखते हुए, हम निम्नलिखित टिप्स की सलाह देते हैं जो महामारी के दौरान बाहर निकलने पर आपकी देखभाल करने में आपकी मदद करेंगे।

1. सामजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) मेंटेन करना

सामाजिक दूरी सोशल डिस्टेंसिंग का तात्पर्य उन लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने से है, जो आपके घर के नहीं हैं। सीडीसी के अनुसार, बाहरी और अंदरूनीदोनों जगहों पर सामाजिक दूरी का अभ्यास करने के दौरान लोगों के बीच न्यूनतम 6 फीट की दूरी बनाए रखी जानी चाहिए। लेकिन अकेले सामाजिक दूरीपर्याप्त नहीं है। हमने वेबसाइट पढ़ने के बाद जाना कि बाहर पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए  फ़ेस मास्क पहनना भी एक महत्वपूर्ण अभ्यास है।

2. उच्च-स्पर्श वाली सतहों से कीटाणुओं का खात्मा

उच्च-स्पर्श सतहों पर कीटाणु हटाने के लिए, डोमेक्स जर्म-रिमूवल वाइप्स का उपयोग करें। बार-बार उपयोग के साथ, हम इन वाइप्स के बहुउद्देश्यीय गुणों से प्यार करनेलगेंगे क्योंकि इनका उपयोग सभी प्रकार की सतहों पर किया जा सकता है इनमें शामिल हैं मशीनें, टैबलेट, लिफ्ट बटन और भी कई । हम इस तथ्य से प्यार करते हैं कि घर वापस आने के बाद हम अपने बटुए, चाबी और जिम के चीज़ें साफ करने के लिए भी इस पर भरोसा कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से हमारे और हमारे परिवारों कोसुरक्षित रखने के लिए उपयोगी उत्पादों में से एक है, चाहे हम घर के भीतर हों या बाहर। पैक पढ़ने पर, हमने पाया कि पोंछे में एक शक्तिशाली फार्मूला है जो कुशल सफाई सुनिश्चित करता है और सभी सतहों को पूरी तरह से रोगाणु-मुक्त और स्वच्छ बनाता है। पैक पूर्व नम वाइप्स के साथ आता है जो हमारे हाथों पर भी कोमल होता है।

विज्ञापन

Domex Wipes

3. जिम और फिटनेस सेंटर में अतिरिक्त सावधानी रखें

हालांकि कई शहरों में जिम और फिटनेस सेंटर फिर से खुल गए हैं, लेकिन फिर भी ऐसी जगहों पर कीटाणु फैलने का खतरा है। यदि आप जिम जाने का निर्णय लेते हैं, तो यहां कुछ सावधानियां हैं जो आप अपना सकते हैं:

• सभी व्यक्तियों से कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखें और किसी भी प्रकार के निकट संपर्क से बचें

• ऐसी जगह चुनें जिसमें सभी उपस्थित और कर्मचारियों को अपनी नाक और मुंह ढंकने के लिए मास्क पहनना आवश्यक हो

• ऊंची छत और अच्छी वेंटिलेशन जगह वाले फिटनेस सेंटर देखें। दरवाजे और खिड़कियां खुली रहें या प्रबंधन एचईपीए फिल्टर वाले एयर प्यूरीफायर का उपयोग करता हो, जैसा सीडीसी द्वारा अनुशंसित है।

4. अपने व्यक्तिगत सामानों को किसी से साथ साँझा ना करें

महामारी के इस समय के दौरान अपने परिवार के सदस्यों की रक्षा करना बेहद महत्वपूर्ण है। यहां तक कि अगर वे आपके साथ बाहर नहीं जा रहे हैं, तो भी यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप कीटाणुओं को आकर्षित न करें और उन्हें घर न ले आएं। ये आप कैसे कर सकते हैं? हमारे अनुभव में, बाहरी लोगों के साथ किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत वस्तुएं जैसे कटलरी, तौलिया, आपका फोन, कार की चाबी आदि साझा न करना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसी वस्तुएं साझा करना बंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें किसी शक्तिशाली चीज़ से पोंछ दें जैसे डोमेक्स जर्म-रिमूवल वाइप्स, जिसका उपयोग मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं सहित सभी प्रकार की सतहों पर कीटाणु हटाने के लिए किया जा सकता है। तौलिये जैसी वस्तुओं के लिए, इससे पहले कि आप उन्हें दूसरों के उपयोग के लिए वापस रखें, उन्हें डिटर्जेंट और  पानी में अच्छी तरह से धोएं।

5. सार्वजनिक परिवहन मे सुरक्षा मानकों का ध्यान रखें

सार्वजनिक परिवहन मे एक साथ बहुत सारे लोग यात्रा करते हैं ऐसे वाहनों पर सीट, दरवाज़े हैंडल,के सतह बहुत सारे लोग के संपर्क मे आते हैं, बेहतर तो यही है कि जितना  संभव हो इनमें यात्रा करना टालें। लेकिन, अगर हमारे पास कोई विकल्प नहीं है और कैब के लिए कॉल करने की आवश्यकता है, तो हम एक उत्पाद ले जाना सुनिश्चित करें जैसे डोमेक्स जर्म-रिमूवल वाइप्स जो न केवल भरोसेमंद हैं, जब विभिन्न सतहों से कीटाणुओं को हटाने की बात आती है, बल्कि उपयोग और अपने बैग में ले जाने में आसान हैं, जो उन्हें यात्रा के अनुकूल बना देता है!

महामारी के इस समय के दौरान बाहर रहते इन सरल सुझावों का पालन करें।

मेरा सुझाव: आप भारत के सर्वोत्तम ब्रांडों को यहां मुफ्त आज़मा सकते हैं

संदर्भ:

CDC संदर्भ 1

CDC संदर्भ 2

मूल रूप से प्रकाशित