क्या शर्ट पर गिर गया खाना? दाग़ को होगा तुरंत मिटाना!

हम जानते हैं कपड़ों से ज़िद्दी दाग़ हटाना इतना सरल नहीं है। इसलिए हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप खाने के ज़िद्दी दाग़ चुटकियों में हटा सकते हैं।

अपडेट किया गया

शर्ट पर गिरे हुए खाने के दाग़ को कैसे करें साफ़ | गेट सेट क्लीन

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने कपड़ों से खाने के दाग़ छुड़ाने के लिए कड़ी मशक्क़त करते हैं, तो यक़ीन मानिए, ये कमाल के टिप्स ज़रूर आपके काम आएंगे!

१) डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें

क्या किसी दावत के दौरान आपके कपड़े पर सलाद की ड्रेसिंग या सब्ज़ी गिरने से दाग़ पड़ गए हैं? तो इन्हें छुड़ाने के लिए दाग़ पर थोड़ा-सा डिशवॉशिंग लिक्विड लगाकर रगड़ें, और थोड़ी देर बाद पानी से धोएं। इस आसान तरक़ीब से दाग़ छू हो जाएंगे। डिशवॉशिंग लिक्विड वूल और सिल्क के साथ-साथ ही बाक़ी सभी तरह के कपड़ों से दाग़ मिटाने में सक्षम हैं।  

२) डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें

अपने सफ़ेद कपड़ों से दाग़ मिटाने के लिए बाउल में २-२ छोटे चम्मच डिटर्जेंट और पानी लें और दोनों को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब मिश्रण को दाग़ पर लगाएं और १५ मिनट यूंही छोड़ दें। अब कपड़े को धोएं। सफ़ेद और रंगीन कपड़ों को अलग ही धोएं। यह सभी तरह के मटेरियल से बने कपड़ों से दाग़ मिटाने में क़ाबिल हैं, पर धोने से पहले केयर लेबल ज़रूर पढ़े। 

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

३) नींबू का रस इस्तेमाल करें

बाउल में २ बड़े चम्मच नींबू का रस और १ बड़ा चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड डालें। अब दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। तैयार घोल का इस्तेमाल आप वाइन और चॉकलेट के दाग़ मिटाने के लिए भी कर सकते हैं। अब दाग़ पर घोल लगाएं और २० मिनट के लिए इसे यूंही छोड़ दें। अब दाग़ को गीले कपड़े से पोंछे, जब तक वो मिट न जाए। अगर ज़रूरत हो तो इस प्रक्रिया को दोहराएं। अंत में, कपड़े को अपने वॉशर में धोएं। यह सभी तरह के मटेरियल से बने कपड़ों से दाग़ मिटाने में क़ाबिल हैं, पर धोने से पहले केयर लेबल ज़रूर पढ़े।

४) बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

खाने के दाग़ को रफ़ा-दफ़ा करने के लिए बेकिंग सोडा भी कारगर साबित होता है। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की ज़रूरत नहीं। बस बाउल में ४ बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लें और १/४ कप पानी डालकर मिश्रण बनाएं। तैयार मिश्रण को दाग़ पर लगाएं और ४० मिनट के लिए यूंही छोड़ दें। अब साधारण तौर पर कपड़े को धोएं। यह सभी तरह के मटेरियल से बने कपड़ों से दाग़ मिटाने में क़ाबिल हैं, पर धोने से पहले केयर लेबल ज़रूर पढ़े।

 तो इस तरक़ीब को अपने पास रखें और दाग़ों से तुरंत निजात पाएं।

मूल रूप से प्रकाशित