साड़ी पर लग गया कीचड़? दाग़ को यूं करें बेदख़ल!

क्या कीचड़ के दाग़ से आपकी साड़ी ख़राब हो गई? कोई बात नहीं, ये टिप्स करेंगे साड़ी को सही!

अपडेट किया गया

अपनी साड़ी पर लगे कीचड़ के दाग़ को कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन

मानाकि बारिश के मौसम में साड़ी पर कीचड़ का दाग़ लगना आम बात है, लेकिन इसे आसान तरीक़े से निकाला भी जा सकता है। कैसे? चलिए जानते हैं।

स्टेप १: कीचड़ सूखने दें

आपकी पसंदीदा साड़ी पर कीचड़ लग जाए, तो घबराएं नहीं। आप साड़ी पर लगे कीचड़ को आसानी से साफ़ कर सकते हैं। सबसे पहले कीचड़ को अच्छी तरह सूखने दें। अगर आपने कीचड़ सूखने से पहले ही इसे साफ़ करने की कोशिश की तो कीचड़ पूरी तरह साफ़ नहीं होगा। साथ ही पीछे दाग़ भी छूट सकता है।   

स्टेप २: कीचड़ को निकालें

कीचड़ पूरी तरह से सूखने के बाद चम्मच या फिर किसी नुकिली चीज़ की मदद से साड़ी पर लगे कीचड़ को हल्क़े हाथ से कुरेदकर निकालें।  ध्यान रहें जोर से न कुरेदें, क्योंकि इससे साड़ी फट सकती है।

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

स्टेप ३: रातभर सुखाएं

कीचड़ को कुरेदकर निकालने के बाद बचे हुए दाग़ को साफ़ करने के लिए अब स्प्रे बोतल से दाग़ पर पानी छिड़कें। फिर इसपर डिशवॉश जेल की ४ बूंदे डालकर, इसे रात भर सूखने के लिए छोड़ दें।

स्टेप ४: टूथब्रश से रगड़ें

अब अगले दिन फिर स्प्रे बोतल से दाग़ पर पानी छिड़कें। अब पुराने टूथब्रश को दाग़ पर गोलाकर रगड़ें। इससे सारे दाग़ साफ़ होंगे।  

स्टेप ५:  साड़ी को धोएं

साड़ी पर लगे दाग़ को साफ़ करने के बाद साड़ी को वॉशिंग मशीन में सामान्य तरीक़े से धोएं। आप चाहें तो इसे हाथ से भी धो सकते हैं।  साड़ी को धोने के बाद भी अगर दाग़ बरक़रार हैं तो ऊपर दी प्रक्रिया को दोहराएं। 

स्टेप ६:  साड़ी को सुखाएं

आख़िर में साड़ी को हल्के हाथ से निचोड़ें और साड़ी को धूप में सुखाएं।   

इस तरह आप आसानी से कीचड़ के दाग़ को दें सकते हैं मात!

मूल रूप से प्रकाशित