खाना बनाते वक़्त गैस स्टोव हुआ दाग़दार? पेश हैं उसको साफ़ करने के तरीक़े नायाब!

गैस स्टोव पर खाना बनाते वक़्त मसाले या अन्य खाद्य पदार्थ के लगे दाग़ों को है मिटाना? तो इन तरीक़ों को होगा अपनाना।

अपडेट किया गया

खाना बनाते वक़्त गैस स्टोव पर लगे दाग़ कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Vim Dishwash Gel

खाना बनाते वक़्त जब कभी गैस स्टोव के आसपास कुछ गिर जाए, तो उसे तुरंत साफ़ कर दें, वरना बाद में ये दाग़ जम जाते हैं और इन्हें छुड़ाना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। गैस स्टोव पर लगे तेल या फिर खाने के ज़िद्दी दाग़ को साफ़ करने के लिए इन नुस्ख़ों को अपनाएं।

गैस स्टोव को स्टील स्क्रब से रगड़ने की भूल न करें। इससे स्टोव को नुक़सान हो सकता है।

१) प्याज़

गैस स्टोव पर लगे दाग़ को साफ़ करने लिए सबसे पहले १ प्याज़ के चार टुकड़े करें और उन्हें पानी में २०-३० मिनट उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसमें स्पंज या कपड़ा डुबोकर दाग़ वाली जगह पर हल्के से रगड़ें। अब बाउलभर पानी में २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर घोल तैयार करें। फिर इसमें स्पंज डुबोकर गैस स्टोव को साफ़ करें। आख़िर में स्टोव को साफ़ पानी से धोकर कपड़े से पोंछें। इससे गैस स्टोव चमकने लगेगा।

२) बेकिंग सोडा

विज्ञापन

Vim Dishwash Gel

गैस स्टोव पर लगे ज़िद्दी जले खाने के दाग़ साफ़ करने के लिए पानी से भरे पतीले में १ बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इसे अच्छी तरह मिलाकर १५ मिनट तक मध्यम आंच पर उबालने के लिए रखें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो उसमें २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड डालें। फिर घोल में स्पंज डुबोएं और उसे दाग़ वाले हिस्से पर रगड़ें, फिर पानी से धोएं। इससे आपका गैस स्टोव चमकने लगेगा।

३) नींबू

गैस स्टोव को साफ़ करने के लिए नींबू को दो टुकड़ों में काटें और उन्हें सीधे दाग़ पर रगड़ें। इसको १० मिनट के लिए यूंही छोड़ दें। नींबू की अम्लता के कारण दाग़ आसानी से निकल जाएंगे। अब बाउलभर पानी लें, इसमें २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। अब घोल में स्पंज डुबोकर गैस स्टोव को साफ़ करें। फिर गैस स्टोव को पानी से धोएं और कपड़े से पोछें।

इस तरह से गैस स्टोव पर लगे दाग़ को आप मिनटों में साफ़ कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित