Unilever logo

क्रॉकरी की चमक खो सी गई? यूं करें क्रॉकरी की ज़बरदस्त सफ़ाई!

क्रॉकरी को रखना है साफ़? इन नुस्ख़ों को अपना सकते हैं आप, जो सफ़ाई करेंगे एकदम ख़ास!

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Vim
कैसे रखें अपने क्रॉकरी को साफ़ और चमकदार | गेट सेट क्लीन

ख़ास मौक़ों पर आप घर की सभी चीज़ों को चमकाते हैं। इसी में से एक है क्रॉकरी, जिसकी फीकी पड़ गई चमक को आप इस तरह लौटा सकते हैं।

१) बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

क्रॉकरी को साफ़ करने के लिए बाउल में आधा कप पानी डालें। इसमें २-२ छोटे चम्मच डिशवॉश जेल और बेकिंग सोडा मिलाकर घोल तैयार करें। अब स्पंज को इस घोल में डुबोएं और इसे क्रॉकरी पर रगड़ें। इस घोल को १० मिनट के लिए क्रॉकरी पर ऐसे ही रहने दें। इससे क्रॉकरी पर लगे दाग़ और तेल के निशान आसानी से साफ़ होंगे। अब ठंडे पानी से क्रॉकरी को धोएं, और सूखे कपड़े से पोंछें।

२) नमक और विनेगर का इस्तेमाल करें

क्रॉकरी पर लगे ज़िद्दी दाग़ पानी से साफ़ नहीं होते। इन्हें साफ़ करने के लिए बाउल में आधा-आधा कप नमक और विनेगर को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को क्रॉकरी पर लगे ज़िद्दी दाग़ों पर १५ मिनट के लिए लगाकर रखें। इस मिश्रण से क्रॉकरी पर लगे दाग़ छूटने लगेंगे। अब साधारण तरीक़े से डिशवॉश जेल का इस्तेमाल करके क्रॉकरी को धोएं। इससे सारे दाग़ आसानी से साफ़ हों जाएंगे।

३) दूध का इस्तेमाल करें

क्रॉकरी पर लगे ज़िद्दी दाग़ साफ़ करने के लिए एक बड़ा बाउल लें। उसमें गुनगुना दूध मिलाएं। अब इसमें क्रॉकरी को रातभर डुबोकर रखें। याद रहे, क्रॉकरी को दूध में पूरी तरह डुबाएं। अगली सुबह डिशवॉश जेल लें और हलके से क्रॉकरी को धोएं। आख़िर में सूखे कपड़े से पोंछें। इस तरक़ीब से आपकी क्रॉकरी पर लगे ज़िद्दी से ज़िद्दी दाग़ साफ़ हों जाएंगे।

इस तरह आपकी क्रॉकरी फिर से चमकने लगेगी।

विज्ञापन

मूल रूप से प्रकाशित