चाहते हैं टिके रहें नॉन-स्टिक कुकवेयर? तो यूं करें इनकी देखरेख !

क्या आपने हाल ही में ख़रीदा है नॉन-स्टिक कुकवेयर? तो आपके लिए यह जानना है बेहद ज़रूरी कि कैसे करें उसकी देखभाल!

अपडेट किया गया

अपने नॉन-स्टिक कुकवेयर की देखभाल कैसे करें | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Vim Dishwash Gel

मानाकि नॉन-स्टिक कुकवेयर में खाना पकाना बेहद आसान है। इसमें कम समय में और कम तेल में आसानी से पकवान बनाए जा सकते हैं। लेकिन इनकी इस ख़ूबी को बरक़रार रखने के लिए कुछ बातों का ख़्याल रखना बेहद ज़रूरी है।

अगर आपके नॉन-स्टिक कुकवेयर की कोटिंग ख़राब हो गई है,  तो इसका इस्तेमाल न करें।

१) धातु के चम्मच का इस्तेमाल न करें

नॉन-स्टिक कुकवेयर में खाना पकाते वक़्त धातु के चम्मच का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से कुकवेयर की सतह पर खरोंचें आ जाती हैं । इससे कुकवेयर ख़राब होते हैं। साथ ही खरोचों के कारण कुकवेयर की सतह से टॉक्सिक केमिकल निकलते हैं, जो सेहत की दृष्टि से हानिकारक है। इसलिए कुकवेयर में खाना पकाते समय लकड़े के चम्मच का इस्तेमाल करें।

२)  बाकी बर्तनों के साथ न रखें

विज्ञापन

Vim Dishwash Gel

नॉन-स्टिक कुकवेयर को हमेशा एक साथ एक जगह या ड्रावर में रखें। इन्हें दूसरे बर्तनों के साथ न रखें। ऐसा करने से बर्तनों पर खरोंच आ सकती है, जिससे नॉन-स्टिक बर्तन ख़राब हो सकते हैं।

३) खाली नॉनस्टिक बर्तन गर्म न करें

खाना पकाने से पहले जिस तरह आप स्टील के बर्तनों को गर्म करते हैं, उस तरह आप नॉन-स्टिक कुकवेयर को गर्म न करें। ऐसा करने से नॉन-स्टिक कुकवेयर बहुत जल्दी ख़राब हो जाते हैं। अगर नॉन-स्टिक कुकवेयर को गर्म करना ही है तो कुकवेयर में थोडा-सा तेल डालें और फिर इसे मध्यम आंच पर गर्म करें।

४) तेज़ आंच पर न पकाएं

नॉन-स्टिक कुकवेयर में खाना हमेशा धीमी या मध्यम आंच पर ही पकाएं। तेज़ आंच की वजह से कुकवेयर पर बनी परत ख़राब हो सकती है।

५) सख़्त सफ़ाई न करें

नॉन-स्टिक पॅन को साफ़ करने के लिए २ कप गुनगुने पानी में २ चम्मच डिशवॉश जेल मिलाएं। इस घोल में स्पंज को डुबोकर हल्के से नॉन-स्टिक कुकवेयर को साफ़ करें। फिर इन्हें गुनगुने पानी से धोएं और माइक्रोफायबर क्लॉथ से पोछें। इन्हें सख़्ती से धोने या पोंछने की ग़लती न करें।

मूल रूप से प्रकाशित