Unilever logo

आ रही है दिवाली, सात दिनों में करें स्टेप बाय स्टेप सफ़ाई!

दिवाली आने वाली है, बस कुछ दिन बचे हैं, लेकिन कैसे और कहां से करें सफ़ाई, इस सोच में डूबे हैं? तो समझें ख़ास आपके लिए हम सात दिनों की सफ़ाई की प्लानिंग लाए हैं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
दिवाली के वक़्त अपने घर की सफ़ाई कैसे करें | गेट सेट क्लीन

अगर आप दिवाली में चाहते हैं घर को सजाना? तो पहले करना होगा धूल और गंदगी को रवाना। तो चलिए जानते हैं ७ दिनों में घर की सफ़ाई कैसे करें ताकि सजावट के लिए घर तैयार हो जाए।

सफ़ाई के काम को दिलचस्प बनाने के लिए बैकग्राउंड में मधुर संगीत लगाएं और गुनगुनाते हुए बारी-बारी से सफ़ाई को निपटाएं।

१) पहले दिन: कबाड़ को ठिकाने लगाएं 

सफ़ाई की शुरुआत करने से पहले घर में पड़े कबाड़ को ठिकाने लगाएं, जैसे कि अनचाही पुरानी चीज़ें, टूटा-फूटा फ़र्निचर, एक्सपायर्ड हो चुकीं या पुरानी दवाइयां, पुरानी घड़ी, खाने की चीज़ें, परफ़्यूम, कपड़े, खाली पड़े बॉक्सेस, काग़ज़, बैग, स्टेशनरी की चीज़ें, किचन के पुराने कंटेनर, बाथरूम में रखे पुराने ब्रश, खाली पड़े शैम्पू, कंडीशनर की बोतल आदि।

विज्ञापन

२) दूसरे दिन: धूल की धुआंदार सफ़ाई करें

कमरे में रखे फ़र्निचर, बेडरूम में रखे बेड, ड्रेसिंग टेबल आदि को पुराने अख़बार, बेडशीट आदि से ढंक दे ताकि इन पर धूल न गिरे। सबसे पहले दीवार, सीलिंग, दरवाज़े, खिड़की आदि से धूल और मकड़ी के जाले की सफ़ाई करें। फिर परदे, ड्रेप्स आदि को वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करें। जब एक बार धूल गुल हो जाए तो ढंकी हुई चीज़ों को खोलें और उनकी सफ़ाई में जुट जाएं।

३) तीसरे दिन: पोंछा लगाकर चकाचक करें

अब दीवार, सीलिंग, दरवाज़े, खिड़कियां, फैन, लाइट्स, फ़र्निचर और फ़र्श पर पोंछा लगाएं। इन्हें साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी में डिशवॉश लिक्विड मिलाएं और इसमें सूखा कपड़ा भिगोकर धीरे-धीरे पोंछते हुए सफ़ाई करें। जब एक बार इस घोल से सफ़ाई हो जाए तो दूसरी बार सादे पानी ने भीगे कपड़े से दोबारा पोंछें। एक बार फिर सूखे कपड़े से पोंछें।

४) चौथे दिन: दमदार धुलाई करें

चौथा दिन है परदे, ड्रेप्स, रग्स, डोरमेट्स, बेडशीट, पिलो, कुशन और फ़र्निचर कवर की दमदार धुलाई का। मगर ध्यान रहे सारी चीज़ों को एकसाथ धोने की ग़लती न करें। सारी एक सी चीज़ों का समूह बनाएं और उन चीज़ों को एकसाथ धोएं। उदा॰ के लिए सारे परदे एकसाथ, सारे रग्स एकसाथ आदि।

५) पांचवें दिन: किचन की सफ़ाई करें

सफ़ाई की शुरुआत चिमनी और गैस स्टोव से करें। फिर किचन केबिनेट्स, खाने, प्लेटफॉर्म, किचन अप्लायंसेस, फ्रिज, सिंक आदि को साफ़ करें। फिर बर्तन, क्रॉकरी, पूजा में इस्तेमाल होने वाले बर्तन आदि को मांजे और धो-पोंछकर फिर से उन्हें उनकी जगह रख दें। 

६) छठवें दिन: बाथरूम की सफ़ाई करें

बाथरूम के खाने को खाली करते जाएं, साफ़ करें और पोंछकर चकाचक करें। इसके साथ ही आईने, टाइल्स, नल, शावरहैड, बाथरूम फिटिंग्स, टॉयलेट बोल, दरवाज़े, एग्ज़ौस्ट फैन और बाकी एक्सेसरीज़ को भी ज़रूर साफ़ करें।

७) सातवें दिन: अलमारी को सुव्यवस्थित करें

सबसे पहले अलमारी को खाली करें, अंदरूनी भाग को सूखे फिर गीले कपड़े से पोंछें। दोबारा सूखे कपड़े से पोंछकर सूखने के लिए छोड़ दें। अब ड्रेस, टॉप्स, शर्ट्स, एथनिक वेयर, आउटरवेयर, एक्सेसरीज़ का एक समूह बनाएं और उन्हें एकसाथ एक जगह पर रखें ताकि खोजने में आसानी हो। तो इस तरह आपकी अलमारी भी साफ़ और सुव्यवस्थित हो गई है।

अब चैन की सांस लें, आराम फरमाएं और चाय की चुस्कियों का मज़ा लें!

मूल रूप से प्रकाशित