Unilever logo

अपने घर के लिए चुनना है बेस्ट वॉटर प्यूरीफ़ायर? तो इन टिप्स को अपनाएं ज़रूर!

क्या आप अपने घर के लिए नया वॉटर प्यूरीफ़ायर ख़रीदना चाहते हैं? तो चलिए जानते हैं कैसे अपने घर के लिए बेस्ट वॉटर प्यूरीफ़ायर चुनें।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
How to Select the Best Water Purifier for Your Home

साफ़ पानी न पीने से आपको गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए हमेशा स्वच्छ और शुद्ध पानी पिएं। साथ ही वॉटर प्यूरीफ़ायर का इस्तेमाल कर आप पानी को शुद्ध बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पानी का शुद्धिकरण यंत्र कैसे चुनें!  

१) पानी की क्वालिटी  

नया वॉटर प्यूरीफ़ायर ख़रीदने से पहले पानी की क्वालिटी की जांच करवाएं। इससे आपको घर के लिए बेहतर वॉटर प्यूरीफ़ायर चुनना आसान होगा। साथ ही पानी की कॉलिटी जानने के लिए प्रोफ़ेशनल की मदद लें, इससे आप आसानी से घर के लिए फायदेमंद वॉटर प्यूरीफ़ायर ख़रीद सकते हैं।    

२) टीडीएस की मात्रा  

पानी की शुद्धता और सुरक्षितता 'टोटल डिससॉल्वड सॉलिड्स' (टीडीएस) पर निर्भर होती है। पानी में

३) वॉटर प्यूरीफिकेशन के प्रकार 

आज बाज़ार में कई सारे वॉटर प्यूरीफ़ायर उपलब्ध हैं, पर तीन प्रकार के वॉटर प्यूरीफ़ायर ऐसे है, जिन्हें आप आसानी से ख़रीद सकते हैं और यह आपके पानी को शुद्ध करेंगे।   

रिवर्स ओसमोसिस (आरओ)  

आरो वॉटर प्यूरीफ़ायर पानी में घुली अशुद्धियां, डिससॉल्व सॉल्ट, मिनरल्स, पार्टिकिल्स और मेटल्स को पूरी तरह से ख़त्म कर पानी को शुद्ध करता है।

अल्ट्रा वायलेट (यूवी) और अल्ट्रा फिल्ट्रेशन (यूएफ)

युवी वॉटर प्यूरीफ़ायर प्रभावी रूप से पानी को शुद्ध करता है। साथ ही पानी से सारे कीटाणु को दूर करता है, जिनसे आप बीमार पड़ सकते हैं। साथ ही अल्ट्रा फिल्टरेशन प्यूरीफिकेशन सिस्टिम पानी को शुद्ध करने के लिए फ़ायबर मेम्बरिन का इस्तेमाल करते हैं।   

ऐक्टिवेटेड कार्बन फ़िल्टर 

एक्टिवेटेड कार्बन फ़िल्टर पानी से वॉल्टाइल ऑर्गनिक कैमिकल (वीओसी), क्लोरीन, पेस्टीसाइड, ट्राइहालोमेथेन कंपाउंड के साथ-साथ सभी प्रकार के अशुद्धियों को साफ़ करता है। 

इस आसान जानकारी से आप अपने घर के लिए बेहतरीन वॉटर प्यूरीफ़ायर ख़रीद सकते हैं।  

विज्ञापन

मूल रूप से प्रकाशित