Unilever logo

नगरपालिका के पानी से आपकी तबीयत हुई ख़राब? वॉटर प्यूरीफ़ायर है इसका इलाज!

क्या आपके घर में आनेवाले पानी से आपकी तबीयत ख़राब हो रही है? अगर हां, तो चलिए जानें नगरपालिका के पानी को साफ़ करने के लिए कौनसा पानी का शुद्धिकरण यंत्र है बेस्ट।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
अपनी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए अच्छा वॉटर प्यूरीफ़ायर कैसे चुनें | गेट सेट क्लीन

बीमारियों से बचे रहने के लिए वॉटर प्यूरीफ़ायर का इस्तेमाल करना ज़रूरी है। बाज़ार में अलग-अलग प्रकार के वॉटर प्यूरीफ़ायर आसानी से मिलते है। जिसमें से हर एक की अपनी खूबी होती है, जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

१) ग्रेविटी-बेस्ड वॉटर प्यूरीफ़ायर

अगर नगरपालिका के पानी में कोई ठोस कण या सॉल्ट नहीं है,या उसमें टीडीएस की मात्रा भी कम है तो आप ग्रेविटी-बेस्ड वॉटर प्यूरीफ़ायर ख़रीद सकते हैं।  इस प्रकार के वॉटर प्यूरीफ़ायर में आमतौर पर कार्बन फ़िल्टर और कीटाणु साफ़ करने वाले फ़िल्टर लगे होते हैं जो पीने के पानी से गंदगी साफ़ करने और क्लोरीन को हटाने का काम करते हैं।  ग्रेविटी-बेस्ड वॉटर प्यूरीफ़ायर पानी को बिना बिजली के इस्तेमाल के साफ़ करता है। यह दूसरे वॉटर फ़िल्टर से काफ़ी सस्ता भी है।

२) यूवी वॉटर प्यूरीफ़ायर

अगर नगरपालिका के पानी में बहुत ही कम मात्रा में टीडीएस या सूक्ष्मकीटाणु मौजूद होते हैं तो यूवी वॉटर प्यूरीफ़ायर का इस्तेमाल करना अच्छा है। यूवी वॉटर प्यूरीफ़ायर पानी के ज़रिए बीमारी फैलाने वाले खतरनाक सूक्ष्मकीटाणों को बेहतर तरीके से ख़त्म करता है। इसमें हाई पावर वाला यूवी लैंप का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी हाई इंटेंसिटी सभी हानिकारक सूक्ष्मकीटाणों को खत्म करती हैं।

३) आरओ वॉटर प्यूरीफ़ायर 

आरओ आपको शुद्ध और ताजा पीने का पानी देता है। आरओ के अंदर बहुत ही छोटे छेद वाली झिल्ली-लगे फ़िल्टर का इस्तेमाल किया जाता है,जो बारीक़ी से पानी की सफ़ाई करते हैं।  सिर्फ़ आरओ के जरिए ही पानी में घुले सभी ठोस मेटल्स, केमिकल्स और सॉल्ट को साफ़ किया जा सकता है।

अत: अपनी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए अच्छा वॉटर प्यूरीफ़ायर चुनें।

विज्ञापन

मूल रूप से प्रकाशित