फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन की यूं करें सफ़ाई ताकि कपड़ों की हो ज़बरदस्त धुलाई!

क्या कपड़ों की सफ़ाई करने वाली वॉशिंग मशीन को भी सफ़ाई की ज़रूरत होती है? जी हां, होती है। तो आइए जानें फ्रंट डोर मशीन की सफ़ाई कैसे करें ।

अपडेट किया गया

अपनी फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन की कैसे करें सफ़ाई | गेट सेट क्लीन

ज़्यादातर लोगों को लगता है कि कपड़ों की धुलाई के साथ ही मशीन की सफ़ाई हो जाती है, इसलिए वॉशिंग मशीन को अलग से साफ़ करने की ज़रूरत नहीं होती लेकिन ऐसा नहीं है। वॉशिंग मशीन को भी सफ़ाई की ज़रूरत होती है, जिसे नज़रअंदाज़ करने से मशीन से बदबू आ सकती है, फ़ंगस लग सकता हैं या मशीन जल्दी ख़राब हो सकती है । तो आइए जानें वॉशिंग मशीन की स्टेप बाय स्टेप कैसे सफ़ाई करनी चाहिए।

वॉशिंग मशीन में उसकी क्षमता के अनुसार कपड़ों को धोएं। इससे मशीन सालों-साल चलेगी।

स्टेप १ : घोल तैयार करें

सबसे पहले मुलायम सूखा कपड़ा लें, इससे मशीन के ड्रम को पोंछते हुए साफ़ करें। ड्रम के छोटे-छोटे छेद में फंसे कपड़े के एक-एक रेशों को अच्छी तरह निकालें। बाउल में १ कप बेकिंग सोडा और २ कप व्हाइट विनेगर को अच्छी तरह मिलाएं। अब तैयार घोल को मशीन के डिटर्जेंट कंटेनर में डालकर मशीन को हाई हीट साइकल पर १५ मिनट चलाएं। इससे मशीन के अंदर जमी सारी फफूंदी साफ़ और गंध दूर होगी।   

स्टेप २ : मिश्रण को मशीन में रखें

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

साइकल ख़त्म होने के बाद इस मिश्रन को १ घंटे तक मशीन में ही रखें। फिर पानी ड्रेन करें। 

स्टेप ३ : बाहरी सतह को साफ़ करें

वॉशिंग मशीन की बाहरी सतह को साफ़ करने के लिए, साफ़ कपड़े को पानी में भिगोएं। फिर गीले कपड़े से मशीन की बाहरी सतह साफ़ करें। अब सूखे और साफ़ कपड़े से मशीन को अच्छे से पोंछें। 

स्टेप ४ : डिटैचेबल पार्ट्स को साफ़ करें

डिटैचेबल पार्ट्स को साफ़ करने के लिए २ कप गुनगुने पानी में १ छोटा चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट मिलाकर घोल तैयार करें। डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करने पर पाउडर पार्ट्स पर निशान छोड़ सकता है।  इसलिए सर्फ़ एक्सेल मैटिक लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह पानी में आसानीसे घुलता है और कोई दाग़ भी नहीं छोड़ता।  अब मुलायम ब्रश को घोल में डुबोकर मशीन के पार्ट्स को हल्के से साफ़ करें। आख़िर में पार्ट्स को साफ़ पानी में धोएं और फिर माइक्रोफ़ायबर क्लॉथ से पोंछें।

महीने में एक बार इन स्टेप्स से वॉशिंग मशीन को ज़रूर साफ़ करें।

मूल रूप से प्रकाशित