घरेलू तरीक़ों से यूं करें अपने मोमबत्ती-होल्डर की सफ़ाई!

क्या आपके मोमबत्ती-होल्डर पर है पिघले हुए मोमबत्ती के दाग़? इन्हें मिटाएं आज, ये उपाय हैं ख़ास।

अपडेट किया गया

विज्ञापनBuy Surf Excel Matic
कैंडल-होल्डर को साफ़ करने के आसान तरीक़े | गेट सेट क्लीन

सभी लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल करते हैं। कोई घर में बिजली के न होने पर करता है, तो कोई कैन्डललाइट डिनर के लिए करता है। इसके अलावा, क्रिसमस और नए साल पर भी आपने अपने घर को मोमबत्ती से सजाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है, मोमबत्ती के इस्तेमाल से उसके होल्डर पर पिघले हुए मोमबत्ती का मोम चिपक जाता है, जो उसकी शोभा को ग्रहण लगा देता है। इसलिए होल्डर को साफ़ करने के लिए पेश है कुछ घरेलू टिप्स।

१) होल्डर को फ़्रीज़र में रखें

होल्डर से मोम को अलग करने का सबसे आसान तरीक़ा हैं, होल्डर को फ़्रीज़र में घंटे भर के लिए रखें। फ़्रीज़र के तापमान के कारण होल्डर पर लगा मोम सिकुड़ जाएगा। अब बटर नाइफ़ से होल्डर पर लगे मोम को अलग करें और साबुन-मिले पानी से धोएं।

२)   गर्म पानी का इस्तेमाल करें

बटर नाइफ़ की मदद से होल्डर पर लगे मोम को खुरचें। अब होल्डर को आधे बाल्टी गर्म पानी में डालें और तब तक भिगोकर रखें जब तब मोम निकल न जाएं। आख़िर में साधारण तरीक़े से डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल कर मोमबत्ती-होल्डर को धोएं।

३) अवन का इस्तेमाल करें

बेकिंग पैन लें और उसपर एक टिन फोइल या पार्चमेंट कागज़ की ५-६ परतों को रखें। अवन को १८० डिग्री पर गर्म करें। मोमबत्ती-होल्डर को पैन पर उल्टा रख अवन में रखें। १५ मिनट के लिए अवन चलाएं; मोम पिघल जाएगा। अवन बंद करें और तौलिए का उपयोग करके मोमबत्ती-होल्डर को बाहर निकालें और ठंडा होने दें। फिर, डिशवॉशिंग लिक्विड से होल्डर धोएं। अवन में आप लकड़ी के होल्डर न डालें, क्योंकि इनके जलने की संभावना होती है।

इस तरह आप अपने मोमबत्ती-होल्डर को बड़ी ही आसानी से साफ़ कर सकते हैं।

विज्ञापनBuy Surf Excel Matic

मूल रूप से प्रकाशित