Unilever logo

घर की हवा को रखना है तरोताज़ा? तो बनाएं फ्रेशनर ताज़ा!

घर की हवा को बनाना चाहते हैं तरोताज़ा और ख़ुशबूदार? तो अपनाएं ये टिप्स असरदार ताकि महके कमरा और घर का द्वार।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
अपना घर हमेशा ख़ुशबूदार रखने के लिए कैसे बनाएं फ्रेशनर | गेट सेट क्लीन

अपने घर को हर कोई महकता हुआ रखना चाहता है। अगर आप भी अपने घर में जादुई ख़ुशबू बिखेरना चाहते हैं तो इन टिप्स पर गौर करें।

१) बेकिंग सोडा और नींबू का रस

घर में रूम फ्रेशनर बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में ३ कप सादा पानी लें। फिर इसमें २ छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और १ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरें और इसे अच्छी तरह हिलाकर छिड़कें। पूरा घर ख़ुशबू से महक उठेगा।

२) दालचीनी और संतरा

दालचीनी बहुत सुगंधित होती है और इसलिए इससे बने एयर फ्रेशनर काफ़ी ख़ुशबूदार होते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पतीले में २ ग्लास पानी लें और इसमें दालचीनी और १ संतरे का छिलका डालें। फिर इसे गैस पर धीमी आंच पर १५ मिनट तक पकाएं और ठंडा होने दें। अब घोल को छान कर स्प्रे बोतल में भरें और इस्तेमाल करें। 

विज्ञापन

३) सफ़ेद विनेगर और पानी

इसे बनाना बेहद आसान है। इसके लिए बाउल में ५ कप साफ़ और सादा पानी लें। अब इसमें १ कप विनेगर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरें और इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलाएं।

४) हरी सौंफ

बाज़ार से हरी सौंफ के गुच्छे अधिक मात्रा में लाएं। फूलदानी में पानी भरें और हरी सौंफ के सभी गुच्छों को फूलदानी में डाल दें। हरी सौंफ की महक बहुत तेज़ होती है। नतीजतन आपका कमरा भी महकने लगेगा।

इस तरह आपका रूम फ्रेशनर तैयार है। 

मूल रूप से प्रकाशित