ख़रीदना है फ़्रिज नया? तो इन बातों को न करें अनदेखा!

क्या आप ख़रीदना चाहते हैं नया फ़्रिज? तो इन टिप्स की मदद से घर ले आएं एक सही फ़्रिज, जो हो आपके परिवार के लिए बेहतर।

अपडेट किया गया

ख़रीदना है फ़्रिज नया? तो इन बातों को न करें अनदेखा!
विज्ञापन
Surf Excel Matic Liquid

क्या आप नया फ़्रिज ख़रीदने की सोच रहे हैं? और नहीं जानते परिवार के लिए अच्छा फ़्रिज कैसे चुनें? तो आइए, जानते हैं फ़्रिज ख़रीदने से पहले उसकी कौनसी विशेषताओं की जांच करनी ज़रूरी है। साथ ही इसकी मदद से आप अपने घर के लिए अच्छा फ़्रिज ख़रीद सकते हैं।

१) स्टोरेज पर ध्यान दें

नया फ़्रिज ख़रीदते वक़्त सबसे पहले स्टोरेज पर ध्यान दें। अगर आपका परिवार बड़ा है तो परिवार के सभी सदस्यों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए बड़े फ़्रिज का चुनाव करें। अगर परिवार छोटा है तो छोटा फ़्रिज ख़रीदें। इसी तरह, अगर आपके घर में फ्रीज़र में रखने वाली चीज़ें ज़्यादा हैं, तो ऐसा फ़्रिज लें जिसका फ्रीज़र बड़ा हो।

२) बिजली की बचत का ख़्याल रखें

फ़्रिज ख़रीदते वक़्त बिजली की बचत पर भी विशेष ध्यान दें। इसके लिए फ़्रिज के दरवाज़े पर लगे स्टार्स को देखें। फ़्रिज पर जितने ज़्यादा स्टार्स होते हैं, उतनी ज़्यादा वो बिजली की बचत करता है। ऐसे फ़्रिज का चुनाव कर आप बिजली की बचत कर सकते हैं। 

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

३) सही आकार चुनें

नया फ़्रिज ख़रीदते वक़्त आपके घर में फ़्रिज रखने के लिए कितनी जगह है,  इसका भी ध्यान रखें। अगर आपके किचन में ज़्यादा जगह है तो आप चौड़े और डबल डोर वाला फ़्रिज ख़रीद सकते हैं। अगर किचन छोटा है तो सिंगल डोर या पतले डबल डोर फ़्रिज को घर ले आएं।

४) फ़ीचर्स पर ध्यान दें

कई सारे नए और आधुनिक फ़ीचर्स से लेस फ़्रिज बाज़ार में उपलब्ध हैं। कुछ में तापमान को ख़ुद अडजेस्ट करना पड़ता है, तो कुछ औटोमैटिक होते हैं, जिसमें तापमान अपने आप अडजेस्ट हो जाता है। इसी तरह कुछ में बाहर की ओर नल लगा होता है जिससे आप पानी का ग्लास भर सकते हैं; इसके लिए आपको फ़्रिज खोलने की भी ज़रूरत नहीं।

५) वॉरंटी पर ध्यान दें

फ़्रिज ख़रीदते वक़्त उसकी वॉरंटी, गारंटी और अन्य नियम और शर्तों पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपका फ़्रिज सालों-साल चले, तो अच्छी और विश्वसनीय कंपनी का रेफ़्रिजरेटर ही ख़रीदें।

६) त्यौहार के समय ख़रीदें

फ़्रिज या फिर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक चीज़ त्योहारों के दिन ख़रीदें,  जैसे कि दिवाली, दशहरा, गुड़ीपड़वा आदि। इन ख़ास मौक़ों पर कंपनी द्वारा दी जाने वाली छूट का आप फ़ायदे उठा सकते हैं। 

उम्मीद है ये जानकारी नया फ़्रिज ख़रीदने में आपकी ज़रूर मदद करेगी।

मूल रूप से प्रकाशित