Unilever logo

गर्म खाने से लकड़ी के टेबल की चमक पड़ी फीकी? पेश है सफ़ाई की थेरिपी!

डायनिंग टेबल पर रखे गरमागरम खाने से भूख़ और भी बढ़ जाती है, मगर गर्म बर्तन से लकड़ी के टेबल की चमक फीकी पड़ने लगती है। इन्हें चमकाने के लिए ये नुस्ख़े आज़माएं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Cif
अपने लकड़ी के टेबल की चमक फीकी पड़ने से कैसे रोके | गेट सेट क्लीन

ज़्यादातर डायनिंग टेबल लकड़ियों से बने होते हैं, जो दिखने में बेहद ख़ूबसूरत होते हैं, लेकिन इनकी ख़ूबसूरती को बनाए रखना भी उतना ही मुश्किल है। कभी कुछ गिर जाने से धब्बे बन जाते हैं तो कभी गर्म खाने के बर्तन से इनकी चमक फीकी हो जाती है। अगर आपके घर में रखे लकड़ी के टेबल का भी यही हाल है, तो उन्हें फिर से चमकाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

लकड़ी के टेबल को किसी खुरदुरे पैड से रगड़ने की ग़लती न करें। इसके लिए सिर्फ़ कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें।

१) मेयोनीज़

जहां कहीं भी टेबल पर निशान हैं, उस पर थोड़ा-सा एगलेस मेयोनीज़ लगाएं। फिर उसे अपने हाथों से फैलाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ें। कुछ घंटों बाद किसी वार्निश से वुडन टेबल को पॉलिश करें।

विज्ञापन

२) वैक्स

कॉटन का कपड़ा लें, इसमें थोड़ा-सा वैक्स लगाएं और जहां टेबल की चमक फीकी पड़ गई है, वहां लगाकर रगड़ें। ऐसा करने से टेबल की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी।

३) मिनरल ऑयल 

१ कप मिनरल ऑयल में १ नींबू का रस मिलाकर घोल बनाएं। तैयार घोल को साफ़ और सूखे कपड़े की मदद से फीके पड़े टेबल पर लगाएं। टेबल फिर एक बार चमकने लगेगा। 

४) ऑलिव ऑयल 

१ कप ऑलिव ऑयल में १/४ कप विनेगर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे स्प्रे बोतल में भरें। प्रभावित जगह पर स्प्रे करें और बाद में कॉटन के कपड़े से पोंछें।

यक़ीन मानिए इन उपायों को अपनाकर आप अपने फीके वुडन टेबल को फिर से पहले की तरह चमका सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित