इन स्टेप्स को अपनाएं, सूटकेस को साफ़ कर ख़ुशबू से महकाएं!

क्या आपके सूटकेस पर धूल जम गई है और इससे बदबू भी आ रही है? तो इन आसान स्टेप्स से मिनटों में करें अपने सूटकेस को साफ़, इन स्टेप्स से आएगी ख़ुशबू भी ख़ास।

अपडेट किया गया

अपने सूटकेस पर लगी धूल कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

यात्रा छोटी हो या फिर बड़ी, सूटकेस की ज़रूरत तो पड़ती ही है। लेकिन यात्रा के बाद सूटकेस गंदा और मैला हो जाता है, तो कई बार इससे बदबू भी आने लगती है। ऐसे में इन स्टेप्स की मदद से आप अपने सूटकेस को न सिर्फ़ साफ़ कर सकते हैं बल्कि इसे ख़ुशबू से महका भी सकते हैं। भला कैसे? चलिए जानते हैं।

स्टेप १: सूटकेस खाली करें

सबसे पहले सूटकेस के अंदर रखी सारी चीज़ों को बाहर निकालें। याद से सूटकेस के अंदर ज़िप पॉकेट में रखी चीज़ों को भी बाहर निकालकर इसे खाली कर दें।

स्टेप २: धूल झाड़ें

अब सूटकेस पर जमी सारी धूल मिट्टी को सूखे कपड़े की मदद से झाड़ दें। फिर इसी कपड़े की मदद से सूटकेस को अंदर और बाहर की तरफ़ से साफ़ करें। इससे सूटकेस की आगे की सफ़ाई करने में आसानी होगी।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

स्टेप ३: घोल तैयार करें

अब बाल्टी भर गुनगुने पानी में १ बड़ा चम्मच डिटर्जेंट मिलाकर घोल तैयार करें।

स्टेप ४: पोंछें

तैयार घोल में साफ़ कपड़ा डुबोकर उसे हल्के हाथ से निचोड़कर सूटकेस को अंदर और बाहर से अच्छी तरह पोंछें। इससे सूटकेस पर चिपकी सारी धूल साफ़ हो जाएगी। अब एक दूसरा कपड़ा लें और इसे साफ़ पानी में डुबोकर सूटकेस को दोबारा पोंछें। इससे घोल पूरी तरह साफ़ हो जाएगा। अब सूटकेस को सूखने के लिए छोड़ दें।

स्टेप ५: दाग़ मिटाएं

सूटकेस को पोंछने के बाद भी अगर इस पर ज़िद्दी या फिर चिपचिपा दाग़ दिखाई दे रहा है, तो बाउल में ५ छोटा चम्मच गुनगुना पानी, २ छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर और २ छोटा चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर मिश्रण तैयार करें। आप चाहें तो घोल बनाते वक़्त विम डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है।

स्टेप ६: मिश्रण लगाएं

तैयार मिश्रण को सूटकेस पर लगे दाग़ों पर लगाएं फिर इसे ५-१० मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब एक पुरानी टूथब्रश लें और दाग़ को रगड़कर साफ़ करें।

स्टेप ७: पोंछें

आख़िर में एक दूसरा सूखा कपड़ा लें और इसे साफ़ पानी में डुबोकर सूटकेस पर लगे मिश्रण को साफ़ करें। इससे सूटकेस से सारे दाग़ ग़ायब हो जाएंगे।

स्टेप ८: ख़ुशबूदार बनाएं

कई दिनों तक बंद रहने से भी सूटकेस से अजीब सी गंध आती है। इस गंध को दूर करने के लिए स्प्रे बोतल में १ कप गुनगुना पानी और ४-५ बूंद अपना पसंदीदा सुगंधित तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे सूटकेस के अंदर छिड़कें। इससे सूटकेस ख़ुशबू से महक उठेगा।

क्यों है ना आसान तरीक़ा सूटकेस को साफ़ और सुगंधित बनाने का!

की स्टेप:

यात्रा से लौटने के बाद रुई के गोलों पर सुगंधित तेल की ४-५ बूंदें डालकर इसे सूटकेस के अंदर रख दें। इससे सूटकेस से बू नहीं आएगी।

मूल रूप से प्रकाशित