Unilever logo

साफ़ करना चाहते हैं मेक-अप बैग? ना करें देर!

मेक-अप आपकी ख़ूबसूरती में चार-चांद लगाता हैं, लेकिन क्या कभी आपके मन में मेक-अप बैग की ख़ूबसूरती बढ़ाने का ख़्याल आता है? तो चलिए, सफ़ाई के ज़रिए मेकअप बैग को ख़ूबसूरत बनाते हैं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Cif
अपना मेक-अप बैग कैसे करें साफ़ | गेट सेट क्लीन

रोज़ाना इस्तेमाल से मेक-अप बैग बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? अगर हां, तो चलिए हम बताते हैं आपके मेक-अप बैग को साफ़ करने के आसान तरीक़े ताकि आपकी तरह आपका मेक-अप बैग भी ख़ूबसूरत नज़र आए।

मेक-अप की चीज़ें जैसे लिपस्टिक, आई लाइनर, नेलपेंट्स आदि, के ढक्कन को कस के बंद करके ही मेक-अप बैग में रखें, वरना इनके गिरने से बैग ख़राब हो सकता है।

१)   बेबी वाइप्स 

मेक-अप बैग को साफ़ करने के लिए सबसे पहले लिपस्टिक, आई लाइनर आदि को बैग से बाहर निकालें। अगर आपका मेक-अप बैग लेदर का है तो इसे साफ़ करने के लिए बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करें। बैग को अंदर और बाहर दोनों तरफ़ हल्के से पोंछें। अगर बैग कपड़े का है तो इसे आप हाथ से भी धो सकते हैं।

विज्ञापन

२)   बेबी ऑयल 

अगर मेक-अप बैग या पाउच हार्ड प्लास्टिक से बना हुआ है तो इसकी सफ़ाई के लिए आप बेबी ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नर्म और सूती कपड़े को बेबी ऑयल में डुबोकर बैग को अंदर और बाहर दोनों तरफ़ हल्के हाथ से पोंछते हुए साफ़ करें। 

३)   मेकअप रिमूवर 

ज़ाहिर है मेक-अप बैग में लिपस्टिक या फिर आईशैडो के दाग़ भी लगे ही होंगे। इन्हें हटाने के लिए मेक-अप रिमूवर का इस्तेमाल करें। इसके लिए रुई के बड़े गोले को मेक-अप रिमूवर में भिगोएं और हल्के हाथ से लिपस्टिक या फिर आईशैडो के दाग़ को मेक-अप बैग या पाउच से रगड़ते हुए हटाएं।  

४)   एंटी बैक्टीरियल स्प्रे 

फंगस या बैक्टीरिया से अपने मेक-अप बैग को बचाए रखने के लिए बाज़ार में उपलब्ध एंटी बैक्टीरियल स्प्रे ख़रीदें और इसे बैग के अंदर और बाहर की ओर स्प्रे करें। इससे आपका बैग बैक्टीरिया-फ्री रहेगा।

तो इस तरह आपका मेक-अप बैग या पाउच साफ़ भी हो जाएगा और उसमें रखें मेक-अप के सामान भी सुरक्षित भी रहेंगे।

मूल रूप से प्रकाशित