चमकाना है सिरामिक फ़र्श? इन टिप्स से दिखेगा फ़र्क, चमकेगी फ़र्श!

क्या आपके घर में लगे सिरामिक फ़र्श की सफ़ाई, या इसे कैसे चमकाया जा सकता है, आप नहीं जानते? तो चलिए इस बारे में हम आपको बताते हैं।

अपडेट किया गया

अपने सिरामिक फ़र्श को कैसे चमकाएं नए जैसा | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

सिरामिक फ़र्श घर की ख़ूबसूरती में चार-चांद लगा देता हैं। लेकिन अगर ये मैला, फ़ीका या फिर दाग़दार हो जाए तो चांद पर ग्रहण-सा लग जाता है। ऐसे में इसे चमकाने या फिर दाग़ को फ़रार करने के लिए इन टिप्स पर अमल करें।

रोज़ाना सादे पानी में सूखा कपड़ा डुबोएं और फ़र्श को पोंछें। ऐसा करने से फ़र्श जल्दी गंदा नहीं होगा।

१) फ़र्श को चमकाने के लिए

सिरामिक फ़र्श को चमकाने के लिए बाल्टीभर गुनगुने पानी में १ कप व्हाइट विनेगर मिलाएं। तैयार घोल में साफ़ और सूखे कपड़े को डुबोएं और फ़र्श को अच्छी तरह पोंछें। अब सूखे कपड़े से फ़र्श को दोबारा पोंछें। महीने में २ बार इस घोल का इस्तेमाल करें। सिरामिक फ़र्श चमकने लगेगा।

२)  फ़र्श की पट्टियों की गंदगी हटाने के लिए

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

सिरामिक फ़र्श की पट्टियों के बीच जमी गंदगी को हटाने के लिए बाउल में २ बड़ा चम्मच ब्लीच लें और उसमें १ बड़ा चम्मच पानी मिलाएं। तैयार मिश्रण को फ़र्श की पट्टियों पर लगाएं, कुछ देर बाद इस मिश्रण को ब्रश से रगड़ते हुए छुड़ाएं। इससे सारी गंदगी साफ़ हो जाएगी। आख़िर में गीले कपड़े से इसे दोबारा पोंछें।

३) चाय और कॉफी के दाग़ मिटाने के लिए

क्या आपके सिरामिक फ़र्श पर चाय, कॉफी या फिर जूस का दाग़ लगा हुआ है? अगर हां तो इसे हटाने के लिए १ कप गुनगुने पानी में ४ बूंद डिशवॉश जेल डालकर मिलाएं। तैयार  घोल में स्पंज डुबोकर दाग़ को साफ़ करें। इससे दाग़ और चिपचिपेपन दोनों से मुक्ति मिलेगी।

४) स्याही के दाग़ हटाने के लिए

अगर सिरामिक फ़र्श पर ग़लती से स्याही गिर गई है और इसके दाग़ से फ़र्श भद्दा नज़र आ रहा है तो इसे साफ़ करने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई के गोले पर कुछ बूंद रिमूवर टपकाएं, इसे दाग़ पर रगड़ें। इससे दाग़ आसानी से छूट जाएंगे।

तो इन टिप्स को आज़माएं, सिरामिक फ़र्श से दाग़-धब्बे हटाएं और इसे दोबारा चमकाएं।

मूल रूप से प्रकाशित