डी आई वाई गर्म पानी और विनेगर के घरेलू सफ़ाई के तरीक़े!

विनेगर और गर्म पानी के आश्चर्यजनक उपयोगों को देखें। अपने घर को साफ़ और चमकदार रखने के डी आई वाई तरीक़े !

अपडेट किया गया

garam-pani-aur-sirka-gharelu-safai-hacks
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

जहां इंसान रहे वहां गंदगी तो होगी ही, लेकिन घर रहने लायक रहे इसलिए सफ़ाई भी उतनी ही ज़रूरी है। सफ़ाई से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियां हो सकती हैं जैसे फर्श पर लगे ज़ंग के या पानी के दाग़, लकड़ी के फर्नीचर पर दाग़, खिड़कियों के कांच पर धब्बे आदि। हर तरह के दाग़-धब्बों से निपटने के लिए अब आपको अलग-अलग चीज़ों की ज़रूरत नहीं! जी हां, एक ही चीज़ से, इन सारी मुसीबतों से लड़ा जा सकता है - विनेगर से! विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड एक डिसइंफेक्टेंट का काम करता है। विनेगर को सफ़ाई में आप इस तरह से उपयोग में ला सकते हैं -

  • गर्म पानी के साथ विनेगर को डायल्यूट करके, लकड़ी के फर्नीचर और फर्श की सफ़ाई की जा सकती है। इससे उनमें चमक भी आएगी और कीटाणु भी मर जाएंगे।

  • डायल्यूटेड विनेगर से खिड़कियों के कांच को पोंछने से न सिर्फ कांच चमकता है, बल्कि सर्दी के मौसम में फ्रॉस्टिंग की दिक़्क़त भी नहीं होती है।

  • बर्तनों में लगे तेल और चिकनाई के ज़िद्दी दाग़ भी विनेगर से आसानी से साफ़ हो जाते हैं।

  • किचन या बाथरूम में कोई नाली ब्लॉक होने की शिकायत हो तो वह भी विनेगर से दूर की जा सकती है।

  • वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, यहां तक कि कारपेट्स और कर्टन्स की सफ़ाई में भी डायल्यूटेड विनेगर हर तरह से एक्सपर्ट है।

इसलिए हम कहते हैं, अब ज़िन्दगी के मज़े लीजिये और सफ़ाई की चिंता विनेगर पर छोड़ दीजिये!

विनेगर, ब्लीच या साबुन के साथ संयुक्त नहीं किया जाना चाहिए। जबकि विनेगर कई परिस्थितियों में सतहों और फिक्स्चर को साफ़ करता है, इस तरह के एसिड को ब्लीच में मिलाने से क्लोरीन गैस बन सकती है, जो विषाक्त है। इसी प्रकार, साबुन एल्कलाइन है और विनेगर एसिडिक है। संयोजन में, विनेगर और साबुन केवल एक दही जैसी तलछट बनाते हैं, जो किसी भी सफ़ाई उद्देश्य के लिए उपयोगी नहीं है।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

मूल रूप से प्रकाशित