Unilever logo

क्या आप जानते हैं फ़ोन पर भी कीटाणु चिपके होते हैं? इन स्टेप्स से करें सफ़ाई!

क्या आप अपने फ़ोन को साफ़ और कीटाणुमुक्त रखना चाहते हैं? तो इन स्टेप्स को अपनाएं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Cif
अपने फ़ोन पर लगे कीटाणुओं को कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन

हर कोई दिन में सबसे ज़्यादा बार अपने फ़ोन का इस्तेमाल करता है। हर समय जब आप किसी सतह को छूते हैं और फिर अपने फ़ोन को छूते हैं तो कीटाणु आपके फ़ोन पर भी पहुंच जाते हैं। आप किसी दूसरी चीज़ के मुक़ाबले फ़ोन को सबसे ज़्यादा बार छूते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइज़ेशन सलाह देता है कि सबसे ज़्यादा बार छुई जानेवाली चीज़ों को नियमित रूप से साफ़ करते रहना चाहिए। इसलिए आपको अपने फ़ोन को भी नियमित रूप से साफ़ करते रहना चाहिए।

अगर आप सार्वजनिक सतह को छूने के बाद अपने फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सिर्फ़ अपने हाथ ही नहीं धोने चाहिए, बल्कि अपने फ़ोन को भी साफ़ करना चाहिए। अगर आप किसी और को इसे इस्तेमाल करने के लिए देते हैं तब भी आपको इसे साफ़ करना चाहिए। ज़्यादातर फ़ोन बनाने वाले ब्लीच जैसे केमिकल की जगह पर कीटाणुनाशक वाइप से पोंछने की सलाह देते हैं। लेकिन अगर आपके पास कीटाणुनाशक वाइप नहीं है तो चिंता न करें, बस इन आसान स्टेप्स को अपनाएं।

स्टेप १: फ़ोन का कवर हटाएं

सबसे पहले फ़ोन का कवर हटाएं, क्योंकि कवर और फ़ोन के बीच काफ़ी सारी धूल और कीटाणु इकट्ठे हो सकते हैं।

स्टेप २: सॉल्यूशन बनाएं

सॉल्यूशन बनाने के लिए १/२ कप पानी में १ बूंद लिक्विड सोप डालकर अच्छे से मिलाएं। अब रेशम के कपड़े को घोल में डुबोकर निकालें और अतिरिक्त पानी निचोड़ दें।

विज्ञापन

स्टेप ३: सतह की सफ़ाई करें

अब उस कपड़े से कवर और फ़ोन को हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ़ करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि फ़ोन के अंदर नमी न जाने पाए।

स्टेप ४: नमी को सुखाएं

अब साफ़ कॉटन का कपड़ा लें और उसकी मदद से फ़ोन और उसके कवर को पोंछकर सुखाएं। अब उसे ५-१० मिनट के लिए हवा में सूखने के लिए रख दें।

ये आसान स्टेप्स आपके फ़ोन से कीटाणुओं को नष्ट कर सकते हैं! 

मूल रूप से प्रकाशित