कार्पेट से नेल पेंट के दाग़ को ऐसे करें अलविदा!

क्या आपके कार्पेट पर लग गया है नेल पेंट का दाग़? चुटकी में होगा साफ़, न हो निराश!

अपडेट किया गया

अपने कार्पेट से नेल पॉलिश के दाग़ को अलविदा कहने के आसान उपाय | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

नेल पेंट आपके हाथों पर अच्छा लगता है, लेकिन यदि ये कार्पेट पर ग़लती से गिर जाए, तो आपके कार्पेट की सुंदरता घट सकती है। अपने कार्पेट पर लगे नेल पेंट के दाग़ मिटाने के लिए ये स्टेप्स हैं ख़ास।

स्टेप १: पेपर टॉवल का इस्तेमाल करें

जैसे ही आपको कार्पेट पर नेल पेंट के दाग़ दिखेँ, तुरंत इनपर पेपर टॉवल बिछाएँ और दाग़ रगड़कर साफ़ करें। अगर दाग़ साफ़ नहीं हुआ तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।

स्टेप २: दाग़ वाले हिस्से को खरोंचें

कार्पेट पर लगे नेल पेंट के दाग़ को बटर नाइफ या चम्मच से खुरचें। ज़्यादा ज़ोर से दाग़ को न खुरचें; ऐसा करने से कार्पेट के रेशे कमज़ोर हो सकते हैं।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

स्टेप ३: ऐसिटोन का इस्तेमाल करें

अवश्यकता अनुसार ऐसिटोन की कुछ बूंदें रुई के गोले पर डालें और दाग़ वाले हिस्से को थपथपाएं। दाग़ के ग़ायब होने तक इस प्रक्रिया को २-३ बार दोहराएं। ऐसिटोन को अधिक मात्रा में इस्तेमाल न करें; इससे आपका कार्पेट ख़राब हो सकता हैं।

स्टेप ४: सफ़ाई का घोल बनाएं

बाउलभर गुनगुने पानी में ४-५ बूंद माइल्ड डिटर्जेंट डालें और अच्छी तरह मिलाएं। यह सुनिश्चित करें कि आपके डिटर्जेंट में ब्लीच न हो।

स्टेप ५: दाग़ मिटाएं

तैयार घोल में मुलायम कपड़े को डुबोएं और कार्पेट पर लगे दाग़ को घिसें। इससे नेल पेंट के दाग़ मिटने लगेंगे। अब साफ़ पानी में भीगे हुए कपड़े से दाग़ को दोबारा पोछें।

स्टेप ६: नमी ख़त्म करें

अब दाग़वाले हिस्से पर पेपर टॉवल को रखें और इसे हाथ से दबाएं। इससे कार्पेट से नमी ख़त्म होगी। ज़रूरत हो तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।

अब कार्पेट से नेल पेंट के दाग़ ऐसे होंगे साफ़ और आप नहीं होंगे परेशान।

मूल रूप से प्रकाशित