कोस्टर पर हैं चाय-कॉफ़ी के दाग़? यूं करें इन्हें मिनटों में साफ़!

क्या आपके कोस्टर पर लगे हैं चाय और कॉफ़ी के दाग़? तो उन्हें साफ़ करने के लिए इन आसान तरीक़ों को अपना सकते हैं आप।

अपडेट किया गया

आपने कोस्टर पर से चाय-कॉफ़ी के दाग़ कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

टी टेबल की शोभा बढ़ाने वाले कोस्टर पर चाय-कॉफ़ी का दाग़ लग जाता है, तो कोस्टर ही नहीं टेबल भी भद्दा नज़र आता है। ऐसे में कोस्टर की सुंदरता को बिना नुक़सान पहुंचाए  इन आसान घरेलू टिप्स से कोस्टर पर लगे चाय-कॉफ़ी के दाग़ हटाएं और इसे फिर से चमकाएं। 

१) सैंडस्टोन कोस्टर

सैंडस्टोन कोस्टर का इस्तेमाल चाय, कॉफ़ी और शरबत रखने के लिए किया जाता है। चूंकि ये रेत से बना होता है, इसलिए नमी को तुरंत सोख लेता है फिर चाहे चाय हो कॉफ़ी या शरबत। ऐसे में दाग़दार सैंडस्टोन कोस्टर की सफ़ाई के लिए जैसे ही इस पर कुछ गिरे, इसे तुरंत गुनगुने पानी से भरे बाउल में डाल दें। फिर कुछ देर बाद नर्म स्पंज पर डिशवॉशिंग लिक्विड की २-३ बूंदें डालकर इसे रगड़कर साफ़ करें। इससे दाग़ छूट जाएगा। बेहतरीन सफ़ाई के लिए आप विम डिशवॉशिंग लिक्विड इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है। 

२) मार्बल कोस्टर

मार्बल यानी संगमरमर से बने कोस्टर को अतिरिक्त रखरखाव की ज़रूरत होती है। ख़ासकर तब जब इस पर ग़लती ये अम्लीय पदार्थ, जैसे सॉस, दही, नींबू का जूस आदि गिर जाए। ऐसे में जैसे ही कोस्टर पर ये अम्लीय पदार्थ गिरे, तुरंत इसे गीले कपड़े से पोंछें। फिर मार्बल को साफ़ करने वाले क्लीनर से दाग़ को हटाएं। ध्यान रहे कि इसकी सफ़ाई के लिए सोप या केमिकलयुक्त क्लीनर का इस्तेमाल न करें, ये अम्लीय होते है। 

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

३) स्लेट कोस्टर

स्लेट कोस्टर काफ़ी मज़बूत होता है। इसे दूसरे कोस्टर की तरह ज़्यादा रखरखाव की आवश्यकता भी नहीं होती है। साथ ही ये सैंडस्टोन कोस्टर के मुक़ाबले अधिक दिनों तक चलता भी है। ऐसे में अगर कभी इस पर चाय या कॉफ़ी का दाग़ लग जाए तो उसे हटाने के लिए गर्म पानी में माइल्ड डिटर्जेंट मिलाएं और इसे कुछ देर इसमें भिगोकर रखें फिर नर्म स्पंज से दाग़ को रगड़कर छुड़ाएं। अब इसे सादे पानी से धोएं फिर सूखे कपड़े से पोंछें।

तो इस तरह आपका दाग़दार कोस्टर नज़र आएगा चमकदार!

मूल रूप से प्रकाशित