अपनी क्रिसमस ट्री, सजावट के सामान और क्रिब को ऐसे करें साफ़!

क्रिसमस के पावन अवसर पर क्या आपको क्रिसमस ट्री, सजावट की चीज़ों और क्रिब को करना है साफ़? ये कुछ घरेलू टिप्स आएंगे काम।

अपडेट किया गया

अपने क्रिसमस ट्री और सजावट के सामान को कैसे करें साफ़ | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

क्रिसमस प्यार और ख़ुशियों का प्रतीक माना जाता है। इस पर्व पर लोग क्रिसमस ट्री के साथ-साथ खासतौर पर अपने घर को भी सजाते हैं। ऐसे में ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आप पिछले वर्ष की क्रिसमस से जुड़ी वस्तुओं को किस तरह साफ़ कर दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं।

१) क्रिसमस ट्री की सफ़ाई

बक्से से क्रिसमस ट्री को बाहर निकालें और इसमें पिछले वर्ष की चिपकी सजावट की चीज़ों को अलग करें। अब क्रिसमस ट्री के प्रत्येक भाग को साफ़ करें। सबसे पहले, क्रिसमस ट्री की टहनियों और पत्तियों पर जमी धूल को मुलायम ब्रश से झाड़ें। आधे बाल्टी गुनगुने पानी में २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं और घोल तैयार करें। तैयार घोल में कपड़े को डुबोएं और क्रिसमस ट्री के हर भाग को पोंछें और सुखाएं। अब क्रिसमस ट्री के प्रत्येक भाग को जोड़ें।

२) सजावट की चीज़ों की सफ़ाई

सजावट की चीज़ों में कई तरह की वस्तुएं शामिल हो सकती हैं। क्रिसमस के वक़्त हो सकता है सजावट के लिए आपने पिछले वर्ष तरह-तरह की वस्तुएं ख़रीदी हों और जब आप ११ महीने बाद इसका इस्तेमाल दोबारा करने के लिए निकालते हैं तो शायद उनकी चमक में कम हो गयी हो। ऐसे में सबसे पहले डस्टर या मुलायम कपड़े का इस्तेमाल कर उनपर जमी धूल झाड़ें।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

यदि आपकी सजावट की चीज़ें चमकीले कांच या रंग-बिरंगें कागज़ से बनी हैं तो आपकी सफ़ाई की प्रक्रिया यहीं ख़त्म होती है। यदि नहीं, तो आधे बाल्टी गुनगुने पानी में २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड को अच्छी तरह मिलाकर घोल तैयार करें। अब इसमें सजावट की चीज़ों को डालें और २-३ मिनट के लिए यूंही छोड़ें। अब साफ़ और मुलायम कपड़े से पोंछें।

३) क्रिब की सफ़ाई

यदि आपने क्रिब को पैक कर बक्से में रखा है तो इस साल इसका इस्तेमाल करने से पहले क्रिब की सफ़ाई ज़रूरी है। सबसे पहले, साफ़ कपड़े से क्रिब, मूर्तियों और क्रिब को रखने वाले स्थान पर जमी धूल साफ़ करें। अब गीले कपड़े से इन्हें पोंछें। साबुन-मिले पानी का इस्तेमाल तब तक न करें जब तक मूर्तियों पर गहरे दाग़ न हों। अगर गहरे दाग़ हैं तो साबुन-मिले पानी में कपड़ा भिगोएं और मूर्तियों को हल्के से पोंछें, फिर सुखाएं।

इन आसान टिप्स की मदद से आप उपयुक्त चीज़ों की सफ़ाई घर बैठे ही कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित