Unilever logo

शिशु के तौलिये को रखना है मुलायम व कीटाणु-मुक्त? तो अपनाएं ये तरक़ीब!

अपने नन्हे-मुन्ने शिशु के तौलिये को बनाना चाहते हैं मुलायम और कीटाणु-मुक्त? तो अपनाएं ये उपाय।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Domex
Need a safe way to disinfect and Keep your baby's towels soft? Try this!

तौलिये का संपर्क सीधे तौर पर शिशु की त्वचा से होता है। ऐसे में न सिर्फ़ इसका मुलायम बल्कि कीटाणु-मुक्त होना भी ज़रूरी है। वरना शिशु की त्वचा को हानि पहुंच सकती है और उनकी सेहत भी ख़राब हो सकती है। तो चलिए जानते हैं आप किस तरह अपने शिशु के तौलिये को नर्म-मुलायम और कीटाणु-मुक्त बना सकते हैं। 

तौलिये को कोमल बनाए रखने के लिए

१) ठंडा पानी 

शिशु के तौलिये को कोमल बनाए रखने के लिए इसे हमेशा ठंडे पानी से धोएं। इससे ये न तो खुरदुरे होंगे और न ही सिकुड़ेंगे। साथ ही ये जल्दी ख़राब भी नहीं होंगे। धोने के बाद तौलिये को नर्म धूप में सुखाएं। 

विज्ञापन

२) फ़ैब्रिक कंडीशनर

तौलिये को धोना ही काफ़ी नहीं, उसकी कोमलता को बरक़रार रखने के लिए फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी है। ऐसे में तौलिये को धोने के बाद बाल्टीभर पानी में आधा ढक्कन फ़ैब्रिक कंडीशनर मिलाएं। फिर इसमें तौलिये को १० मिनट के लिए भिगोकर रखें। फिर इसे साधारण पानी में खंगालकर सुखाएं। इससे तौलिये मुलायम रहेंगे। आप चाहें तो इसके लिए कम्फ़र्ट प्योर जैसे फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विशेषत: संवेदनशील त्वचा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह कपड़ों में मौजूद फ़ायबर को बरक़रार रखता है। जिससे कपड़े कोमल व मुलायम बने रहते हैं। साथ ही यह कपड़ों को ख़ुशबूदार भी बनाता है। इस्तेमाल से पहले प्रॉडक्ट को एक छोटे से हिस्से पर लगाकर देखें और पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें।

तौलिये को कीटाणु-मुक्त रखने के लिए

१) नींबू का रस

तौलिये को कीटाणु-मुक्त रखने का आसान उपाय है नींबू का रस। जी हां, नींबू से आप कीटाणुओं को दूर रख सकते हैं। इसके लिए बाल्टीभर पानी में डिटर्जेंट मिलाकर आधा कप नींबू का रस मिलाएं। फिर इसमें तौलिये को आधा घंटा भिगोकर रखें। अब इसे सामान्य तरीक़े से धोएं। अगर आप तौलिये को वॉशिंग मशीन में धो रहे हैं, तो रिंस सायकल के दौरान मशीन में आधा कप नींबू का रस डालें।

२) बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी आप तौलिये से कीटाणुओं को दूर कर सकते हैं। बाल्टीभर पानी में डिटर्जेंट मिलाकर इसमें आधा कप बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर इसमें तौलिये को १०-१५ मिनट के लिए भिगोकर रखें। अब इसे सामान्य तरीक़े से धोएं। ऐसा करने से तौलिये से कीटाणु दूर हो जाएंगे। साथ ही बेकिंग सोडा से तौलिये से आने वाली गंध भी दूर हो जाएगी।

तो इन उपायों को अपनाकर आप तौलिये को मुलायम और कीटाणु-मुक्त रख सकते हैं। 

मूल रूप से प्रकाशित