जानना चाहते हैं फेस मास्क को इस्तेमाल और डिस्पोज़ करने का सही तरीक़ा? यहां पढ़ें!

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए फेस मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है। तो चलिए जानते हैं फेस मास्क को इस्तेमाल और डिस्पोज़ करने का सही तरीक़ा क्या है।

अपडेट किया गया

जानना चाहते हैं फेस मास्क को इस्तेमाल और डिस्पोज़ करने का सही तरीक़ा? यहां पढ़ें!
विज्ञापन
Nature Protect Floor Cleaner - leaderboard

जब सांसों से फैलने वाली बीमारी को रोकने की बात आती है, विशेष रूप से कोविड-१९, तो उसके लिए फेस मास्क पहनना बहुत ज़रूरी हो जाता है। क्या आप नहीं जानते हैं कि मास्क का इस्तेमाल कैसे करें और मास्क को डिस्पोज़ कैसे करें? तो आपके लिए हमने कुछ जानकारी जुटाई है। इसकी मदद से आप फेस मास्क को इस्तेमाल करने और डिस्पोज़ करने के सही तरीक़े जान सकते हैं। 

१) हाथों को अच्छे से धोएं

फेस मास्क को सही तरीक़े से इस्तेमाल करना बेहद महत्वपूर्ण है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन के मुताबिक़ चेहरे पर मास्क लगाने से पहले और बाद में हाथों को साबुन या फिर अल्कोहल-बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र से साफ़ करें। साथ ही हम यह सलाह देते हैं कि मास्क से मुंह और नाक को ढंकने के बाद उसे न छुएं। अगर आप मास्क को छूते हैं, तो तुरंत अल्कोहल-बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र या फिर साबुन और पानी से हाथों को साफ़ करें। मास्क से मुंह, नाक को ढंकते वक़्त चेहरे और मास्क के बीच में अंतर न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। 

२) मास्क के आगे की सतह को न छुएं

जब आप मास्क को निकालना चाहते हों, तो इसे पीछे से स्ट्रिंग को पकड़ कर हटाएं। मास्क के आगे की सतह को छूने से बचें। मास्क को निकालने के बाद इसे छोटे से प्लास्टिक बैग में डालकर उसमें अच्छे से गांठ लगा दें। अब अल्कोहल-बेस्ड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर हाथों को स्वच्छ करें या फिर साबुन से हाथों को धोएं। अगर आप इसे डिस्पोज़ करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आसान है; अपने मास्क को नज़दीकी कचरा प्रबंधन प्रणाली में डिस्पोज़ करें।

विज्ञापन
Nature Protect Floor Cleaner - mpu

३) सिंगल यूज़ मास्क का दोबारा इस्तेमाल न करें

अगर आप सिंगल यूज़ मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप एक की बजाय अधिक मास्क अपने पास रखें। एक बार मास्क का इस्तेमाल करने के बाद उसका फिर से इस्तेमाल न करें। हमेशा नया मास्क ही पहनें। मास्क का इस्तेमाल करने के बाद उसे छोटे से प्लास्टिक बैग में डालकर गांठ बांधकर कचरे के डिब्बे में डाल दें। इस्तेमाल किए गए मास्क को भूल से भी सार्वजनिक जगहों पर न फेंकें।

४) कपड़े के मास्क को इस्तेमाल करने के बाद धोएं

कपड़े के मास्क का उपयोग करते वक़्त भी ऊपर बताए गए मास्क पहनने के तरीक़े को अपनाएं। ध्यान रखें, अगर आपके पास कपड़े का मास्क है, तो उसे इस्तेमाल करने के बाद ज़रूर धोएं। इसे धोने के लिए बाउल भर गुनगुने पानी में १-२ छोटा चम्मच विनेगर मिलाकर घोल तैयार करें। फिर मास्क को २० मिनट के लिए इस घोल में भिगोकर रखें। फिर डिटर्जेंट का इस्तेमाल करके इसे साधारण तरीक़े से धोएं और सुखाएं।  

इन टिप्स को अच्छे से फॉलो करें। याद रखें, मास्क तभी प्रभावी होते हैं जब आप इसे सही तरीक़े से पहनते और सही ढंग से डिस्पोज़ करते हैं। साथ ही मास्क का इस्तेमाल लगातार करते हैं और हाथों को धोते रहते हैं। 

Source:

https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/advice-for-public/when-and-how-to-use-masks

मूल रूप से प्रकाशित