Unilever logo

मच्छरों को रखें बच्चों से दूर, घर लाएं ये पौधें हुज़ूर!

क्या आपके बच्चें मच्छर से परेशान हैं? तो घर में इन पौधों को लगाएं, ताकि मच्छर घर के आसपास भी भटक न पाएं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Domex
 मच्छरों को अपने बच्चों से कैसे दूर रखें | गेट सेट क्लीन

बहुत कम लोग जानते हैं कि क़ुदरती तरीक़े से भी मच्छरों की छुट्टी की जा सकती है। जी हां, कीटरोधक पौधे क़ुदरत से मिला एक ऐसा नायाब तोहफ़ा हैं, जिसमें से निकलनेवाली सुगंध मच्छरों को घर से कोसों दूर रखती है। आख़िर वो पौधे कौनसे हैं, जो मच्छरों को घर के आसपास भटकने नहीं देते? आइए, जानते हैं।

१) सिट्रोनेला ग्रास

विज्ञापन

सिट्रोनेला ग्रास को हिंदी में गंजनी घास कहते हैं। यह एक क़ुदरती मच्छर-रोधक पौधा है। इसकी ख़ुशबू नींबू की तरह होती है, जो मच्छरों को घर से दूर रखती है। मच्छरों से अपने परिवार की सुरक्षा के लिए इस पौधे को अपने घर में ज़रूर लगाएं।

२)   लैवेंडर का पौधा 

अधिकांशतः परफ्यू़म बनाने के लिए इस्तेमाल किए जानेवाला लैवेंडर का पौधा मच्छरों को भी भगाने का काम करता है। इस पौधे को लगाने से मच्छर तो घर से दूर होंगे ही, साथ ही कमरा भी भीनी ख़ुशबू से महक उठेगा। मगर ध्यान रहे, इस पौधे को अच्छी धूप और जल निकासी, दोनों की ज़रूरत होती है।

३) सेंटेड जरेनियम

ये तीसरा ऐसा पौधा है, जो मच्छरों को घर से दूर रखता है। सिट्रोनेला ग्रास की तरह इसकी ख़ुशबू भी नींबू जैसी होती है, जिससे मच्छर घर से दूर भागते हैं। यह पौधा गर्म जगहों पर अच्छी तरह से पनपता है। हो सके तो इसे खिड़की के पास ही रखें।

४) गेंदे का पौधा

क्या आप जानते हैं पूजा की थाली में अपनी अहम् जगह बनानेवाला गेंदे का फूल मच्छरों को भी घर से दूर करता है? जी हां, इसकी ख़ुशबू से मच्छरों की प्रजनन क्षमता घटती है, जिससे नए मच्छर पनप नहीं पाते। इस पौधे को उगाना और इसकी देखरेख करना दोनों ही आसान हैं।

तो इन पौधों को घर में लगाकर आप एक नहीं, अनेक फ़ायदों का लुत्फ़ उठा सकते हैं!

मूल रूप से प्रकाशित