बच्चों की बोतलों को करना है साफ़? ये टिप्स आएंगे काम!

बच्चों की बोतलों को रखना है गंदगी से दूर? तो चलिए, करते हैं घर पर ही बोतल से गंदगी को दूर, ताकि आपके बच्चे रहे तंदुरुस्त।

अपडेट किया गया

बच्चों की बोतलों को साफ़ करने के आसान टिप्स | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Nature Protect Floor Cleaner - leaderboard

बच्चे रोज़ना पानी की बोतल स्कूल लें जाते हैं और खेल–खेल में उन्हें गंदा भी कर देते हैं। ऐसे में बोतल की सफ़ाई सिर्फ़ सादे पानी से करने का मतलब है बीमारी को दावत देना। अगर आप अपने बच्चों को बीमारी से रखना चाहते हैं दूर, तो चलिए जानते हैं कैसे उनकी  बोतल को साफ़ रखना चाहिए।

१) चावल से

बोतल को साफ़ करने के लिए सबसे पहले उसे पानी से आधा भरें। अब बोतल में ३ छोटे चम्मच चावल डालें। फिर २ छोटे चम्मच विनेगर और बेकिंग सोडा डालें। अब बोतल बंद कर इसे हिलाएं, और ५ मिनट तक ऐसे ही रखें। फिर बोतल खोलें और उसका पानी फेंक दें। बाउल में १ चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं और उसमें स्पंज को डुबाकर बोतल की बाहरी सतह साफ़ करें। बोतल के मुंह को साफ़ करने के लिए टूथब्रश को तैयार घोल में डालें और साफ़ करें। फिर साफ़ पानी से बोतल को अंदर-बाहर धोएं। आख़िर में सूखे कपड़े से बोतल पोछें।

२) डिशवॉशिंग लिक्विड से

२ कप गुनगुना पानी और २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड को बोतल में डालें। इसे हिलाएं और ५ मिनट के लिए यूं ही छोड़े। अब बोतल से घोल को बाहर निकालें। फिर स्पंज को साबुन मिले पानी में डुबोकर बोतल की बाहर सतह को साफ़ करें। बोतल के मुंह को साफ़ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें। अब बोतल को सादे पानी से धोएं, और सूखे कपड़ें से पोंछें।

विज्ञापन

Nature Protect Floor Cleaner - mpu

३) विनेगर से

बच्चों के बोतल की सफ़ाई आप विनेगर से भी कर सकते हैं। सबसे पहले, बोतल में २ कप गुनगुना पानी और २ छोटे चम्मच विनेगर डालें। फिर बोतल को बंद कर १० मिनट के लिए यूंही छोड़ें। बाउलभर पानी में १ छोटा चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं, फिर साफ़ कपड़े को उसमें डुबोकर बोतल की बाहरी सतह को साफ़ करें। टूथब्रश को तैयार घोल में डुबोकर बोतल के मुंह को घिसे। अब बोतल को सादे पानी से धोएं, और सूखे कपड़े से पोंछें।

अगर बोतल होगी स्वच्छ, तो आपके बच्चे होंगे स्वस्थ!

मूल रूप से प्रकाशित