बच्चे क्रेयॉन्स से रंगते हैं दीवार? पेश हैं मिटाने के टिप्स सदाबहार!

घर की दीवारों पर बच्चों ने खेल-खेल में क्रेयॉन से बना दिए चित्र? तो आजमाएं सफ़ाई के ये टिप्स!

अपडेट किया गया

क्रेयॉन्स से रंगी हुई दीवार से दाग़ कैसे मिटाएं | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Nature Protect Floor Cleaner - leaderboard

अगर आपके बच्चे भी दीवार का इस्तेमाल कैनवास की तरह करते हैं, तो उन्हें डांटे नहीं, उनके हुनर को सराहें और दीवारों से क्रेयॉन के धब्बों को चुटकियों में छुड़ाएं।

बच्चे नोटबुक में होमवर्क भले ही न लिखें, मगर दीवारों पर चित्रकारी करने का कोई मौक़ा अपने हाथ से जाने नहीं देते। अगर आपके बच्चे ने भी दीवार पर क्रेयॉन से कोई कलाकारी दिखाई है, तो उसे मिटाने के लिए इन घरेलू टिप्स को अपनाएं।

१) डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें

बाउलभर गुनगुने पानी में ४-५ बूंद डिशवॉशिंग लिक्विड अच्छी तरह मिलाएं। तैयार घोल में साफ़ कपड़ा भिगोएं और दीवार को पोंछें। अब साफ़ और सादे पानी में भीगे कपड़े से दीवार को एक बार फिर पोंछें। फिर सूखे कपड़े से दोबारा दीवार पोंछें।

२) ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल करें

विज्ञापन

Nature Protect Floor Cleaner - mpu

दीवार से क्रेयॉन के दाग़ मिटाने के लिए बाज़ार में मिलने वाले ग्लास क्लीनर को दीवार पर छिड़कें और इसे २० मिनट के लिए यूंही रहने दें। इससे क्रेयॉन के दाग़ हल्के पड़ने लगेंगे। आख़िर में साफ़ कपड़े से दीवार को पोंछें।

३) बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

बाउल में १-१ कप पानी और बेकिंग सोडा लें। अब इसे दीवार पर क्रेयॉन से बने चित्र पर लगाएं। इसे दीवार पर २ मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। अब गीले कपड़े से दीवार पर लगे मिश्रण को पोंछें। आख़िर में दीवार पर बचे हुए दाग़ को साफ़ करने के लिए साबुन मिले पानी का इस्तेमाल करें।

अब यदि आपके बच्चे दोबारा दीवार पर क्रेयॉन से कुछ बना दें, तो आपको पता है क्या करना है!

मूल रूप से प्रकाशित