कॉटन के मोज़ों की करनी है सही देखभाल? तो अपनाएं ये तरीक़े दमदार!

क्या कॉटन के मोज़े आपको भी बेहद पसंद हैं? पर इनकी सही देखभाल के तरीक़े से आप हैं अंजान? तो समझिए अब आपकी इस समस्या का मिल गया है समाधान।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
Here's everything you need to know to ensure your cotton socks last longer | Get Set Clean

ज़्यादातर लोग कॉटन के मोज़े पहनना पसंद करते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम और आरामदायक होते हैं। पर बहुत कम लोग ही इनकी देखभाल का सही तरीक़ा जानते हैं। अगर आप भी हैं इन तरीक़ों से अंजान तो ध्यान में रखें ये बातें चार ताकि आपके कॉटन के मोज़े बने रहे नए और चमकदार। 

१) ठंडे पानी से धोएं

कॉटन के मोज़ों को नए जैसा रखने का सबसे आसान तरीक़ा है, इसे ठंडे पानी में धोना। जी हां, ठंडे पानी में धोने से कॉटन के मोज़ों की कोमलता बरक़रार रहती है। साथ ही यह सिकुड़ते भी नहीं हैं और न ही इनका रंग छूटता है। अत: इन्हें धोते वक़्त हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

२) हाथ से धोएं

कॉटन के मोज़े को सही तरीक़े से धोना भी ज़रूरी है। ऐसे में अपने मोज़ों को नए जैसा रखने के लिए इन्हें हमेशा हाथ से धोएं। इससे इनका आकार भी बना रहेगा और मोज़े जल्दी ख़राब भी नहीं होंगे।

विज्ञापन

३) ऐसे सुखाएं 

कॉटन के मोज़ों को अच्छी तरह से धोने के बाद इन्हें हल्के से निचोड़ें। फिर इन्हें छांव या नर्म धूप में सुखाएं। इससे मोज़ों की कोमलता भी बनी रहेगी और मोज़ों का रंग भी बरक़रार रहेगा। 

४) सही डिटर्जेंट इस्तेमाल करें

कॉटन के मोज़ों को जैसे सही तरीक़े से धोना और सुखाना ज़रूरी है, वैसे ही इसे धोते वक़्त सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी है। अगर आप सही डिटर्जेंट की खोज़ में हैं, तो हम आपको लव एंड केयर फ़ाइन कॉटन्स इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसमें निहित एंटी पीलिंग व प्रो फ़ाइबर केयर के गुण कॉटन के कपड़ों की चमक को बरक़रार रखते हैं और एम्ब्रॉयडरी को भी सुरक्षित रखते हैं। ये कपड़ों के रंग को फैलने से और रोओं को आने से रोकते हैं। एंटी-ब्लीच यह प्रोडक्ट न सिर्फ़ कपड़ों के रंग को बरक़रार रखते हैं, बल्कि उसे छूटने से भी बचाते हैं। इस्तेमाल से पहले पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें।

तो इस तरह आप अपने कॉटन के मोज़े को हमेशा नए जैसा रख सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित