कॉटन की चूड़ीदार का यूं रखेंगे ख़्याल तो रोयें आने के नहीं होंगे आसार!

क्या कॉटन की चूड़ीदार आप भी पहनना पसंद करती हैं, मगर कहीं न कहीं उसमें आने वाले रोयें से डरती हैं, तो इन उपायों को अपनाएं और इन्हें रोयेंदार होने से बचाएं।

अपडेट किया गया

अपनी कॉटन की चूड़ीदार का कैसा रखे ख़याल | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Comfort core

कॉटन की चूड़ीदार लगभग सभी महिलाएं पहनती हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो अपनी पसंदीदा चूड़ीदार को रोयें से बचाने के लिए इन घरेलू टिप्स को अपनाएं।

१) साधारण तरीक़े से धोएं

कॉटन की चूड़ीदार को रोयें से बचाने के लिए उन्हें वॉशिंग मशीन में जेंटल वॉश सायकल पर धोएं। धीमी और छोटी वॉश स्पिन सायकल आपके कपड़े को रोयें से बचाएगी। आप चाहें तो हाथ से भी अपनी चूड़ीदार को धो सकते हैं।

२) उल्टा करके धोएं

कॉटन की चूड़ीदार को हमेशा उल्टा करके धोएं। इससे रोयें भी नहीं आएंगे और चूड़ीदार साफ़ भी नज़र आएगी। हमारा सुझाव है कि आप चूड़ीदार को धोते वक़्त सर्फ़ एक्सेल ईज़ी वॉश का इस्तेमाल करें।

विज्ञापन

Comfort core

३) ओवरलोड से बचें

कॉटन की चूड़ीदार को अगर आप वॉशिंग मशीन में धो रहे हैं, तो मशीन को ओवरलोड न होने दें। इससे कपड़ा मशीन में आसानी से घूम नहीं पाएगा और कपड़े की बाहरी सतह ख़राब हो जाएगी, जिससे चूड़ीदार पर रोयें भी आ सकते हैं। चूड़ीदार को वॉशिंग मशीन में धोते वक़्त आप सर्फ़ एक्सेल मैटिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

४) दाग़ को रगड़ने से बचें

अगर आपकी कॉटन की चूड़ीदार पर किसी तरह का दाग़ लग गया है तो इसे रगड़कर न छुड़ाएं। ऐसा करने से चूड़ीदार पर रोयें आ सकते हैं। 

५) ड्रायर में न सुखाएं

कॉटन चूड़ीदार को मशीन में या हाथ से धोने के बाद ड्रायर में सुखाने की भूल न करें। ऐसा करने से चूड़ीदार पर रोयें आ सकते हैं। ऐसे में इसे हमेशा नर्म धूप में ही सुखाएं।

६) बार-बार न पहनें

एक ही चूड़ीदार को बार-बार पहनने की बजाय अपनी अलमारी में दो-तीन चूड़ीदार रखें। दरअसल, एक ही चूड़ीदार को बार-बार पहनने से भी रोयें आने की संभावना बढ़ जाती है। 

तो इस तरह आप अपनी चूड़ीदार को रोयें से बचा सकते हैं!

मूल रूप से प्रकाशित