ऊनी कपड़ों से आ रही है गंध? इन टिप्स से इन्हें महकाएं तुरंत!

ठंड में पहनने के लिए अलमारी से बाहर निकाले ऊनी कपड़ों से आती है गंध? तो आप कुछ आसान टिप्स से इस गंध को दूर कर सकते हैं।

अपडेट किया गया

विज्ञापनBuy Comfort Core
ऊनी कपड़ों से आ रही गंध को कैसे करें दूर | गेट सेट क्लीन

ऊनी कपड़ों को ठीक से संभाल कर न रखने पर या फिर कपड़ों को ठीक से न धोने पर उनसे अजीब गंध आ सकती है। पर इन आसान टिप्स को अपनाकर आप कपड़ों से गंध को दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते है इन टिप्स के बारे में। 

१) सुगंधित तेल

सुगंधित तेल का इस्तेमाल करके आप आसानी से ऊनी कपड़ों को ख़ुशबूदार बना सकते हैं। सबसे पहले, कपड़ों पर लगे लेबल को पढ़ें। अगर लेबल पर मशीन वॉश लिखा है, तो मशीन में गुनगुने पानी और माइल्ड डिटर्जेंट मिलाकर साधारण सायकल पर कपड़ों को धोएं। अब रिंस सायकल के दौरान मशीन में अपना पसंदीदा सुगंधित तेल-जैसे की टी-ट्री ऑइल की कुछ बूंदे टपकाएं। इससे ऊनी कपड़ों से सारी गंध दूर हो जाएगी।

ऊनी कपड़ों को मशीन में न सुखाएं। कपड़ों को सुखाने के लिए उन्हें तौलिए में लपटें और फिर तौलिए को हल्के हाथों से दबाएं। इससे तौलिया कपड़ों का अतिरिक्त पानी सोख लेगा। इसके बाद कपड़े को समतल सतह पर रखें और सुखाएं।

२) चारकोल

आप चारकोल का इस्तेमाल करके भी ऊनी कपड़ों से गंध दूर कर सकते हैं। चारकोल की तरक़ीब को अपनाने के लिए सबसे पहले कपड़े पर लगे वॉश लेबल को पढ़ें। अब जानकारी के मुताबिक माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करके कपड़े को धोएं और सुखाएं। अब मलमल के कपड़े में ७-१० चारकोल के टुकडों को बांधें। ध्यान रहें चारकोल कपड़े से बाहर न आएं। आख़िर में ऊनी कपड़े को चारकोल से भरे कपड़े पर लपटें। अब इसे बैग में डालें और इसे बंद करें। ऊनी कपड़ों को ४-५ दिन तक ऐसे ही रखें। इससे ऊनी कपड़ों से सारी गंध गायब होगी।

है ना आसान टिप्स कपड़ों से गंध दूर करने के!

विज्ञापनBuy Comfort Core

मूल रूप से प्रकाशित