वॉशिंग मशीन के ड्रायर में कॉटन के किन कपड़ों को न सुखाएं? जवाब यहां पाएं!

क्या आप जानते हैं कॉटन के किन कपड़ों को वॉशिंग मशीन में सुखाना चाहिए और किन कपड़ों को नहीं? अगर आपका जवाब ना है तो ज़रूर जानें ताकि आपके पसंदीदा कॉटन के कपड़े सही सलामत रहें।

अपडेट किया गया

अपने वॉशिंग मशीन के ड्रायर में कौनसे कपडे न सुखाएं | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Comfort core

अगर आप अपने कॉटन के कपड़ों की उम्र बढ़ाने के साथ-साथ उनके रंग को भी बरक़रार  रखना चाहते हैं तो कपड़ों को वॉशिंग मशीन में सूखाते वक़्त इन बातों का ख़ास  ख़्याल रखें।

१) एम्ब्रॉयडरी वाले कपड़े

कॉटन के एम्ब्रॉयडरी वाले कपड़ों को वॉशिंग मशीन में सुखाने से बचें। इसके साथ ही ऐसे कपड़े जिनमें एम्ब्रॉयडरी के साथ-साथ शीशे, स्टोन आदि का काम किया गया हो उसे भी वॉशिंग मशीन में न सुखाएं। ऐसा करने से कपड़े पर जड़े शीशे, स्टोन आदि निकल सकते हैं। जिससे मशीन भी ख़राब  हो सकती है। अत: ऐसे कपड़ों को नर्म धूप या छांव में सुखाएं।

२) रबर प्रिंटेड टी-शर्ट

कॉटन के रबर प्रिंटेड टी-शर्ट को भी वॉशिंग मशीन में सुखाने की ग़लती न करें। ऐसा करने से टी-शर्ट की प्रिंट ख़राब हो सकती है, उसमें दरारें आ सकती हैं। इन्हें वॉशिंग मशीन की बजाय धूप में सुखाएं, मगर धूप में सूखाते वक़्त ध्यान से इन्हें उल्टा कर दें। इससे प्रिंट और टी-शर्ट का रंग दोनों सुरक्षित रहेगा। 

विज्ञापन

Comfort core

३) मोज़े

कॉटन के मोज़े कोमल होते हैं, सही फ़िटिंग के लिए ऊपर की तरफ़ इनमें इलास्टिक भी लगी होती है, इसलिए इन्हें वॉशिंग मशीन में सुखाने की भूल न करें। अगर आप इन्हें मशीन में सूखाते हैं तो इससे मोज़े की इलास्टिक ढीली पड़ सकती है, जिससे मोज़े ख़राब हो सकते हैं। 

४) स्ट्रेचेबल कपड़े

अगर आपके पास स्ट्रेचेबल कपड़े हैं, तो इन्हें भी वॉशिंग मशीन में सुखाने से बचें। स्ट्रेचेबल यानी लचीले कपड़ों को वॉशिंग मशीन में सुखाने से वे ढीले हो जाते हैं। ऐसे में इन कपड़ों को हमेशा नर्म धूप या फिर हवा में सुखाएं ताकि कपड़ों का लचीलापन बरक़रार रहे।

वॉशिंग मशीन में कपड़ों को धोते वक़्त आप सर्फ़ एक्सेल मैटिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेशक़ अब आप जान गए होंगे कि वॉशिंग मशीन में कॉटन के किस तरह के कपड़ों को सुखाने से बचना चाहिए।

मूल रूप से प्रकाशित