Unilever logo

अब लॉन्जरी महकेगी हरदम, क्योंकि ये उपाय हैं सरल!

क्या आपको अपनी लॉन्जरी से आनेवाली बदबू से हैं शिक़ायत? तो इन घरेलू टिप्स से महकाएं इन्हें तुरंत।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
अपनी नाज़ुक लॉन्जरी की महक को ताज़ा कैसे रखें| गेट सेट क्लीन

लॉन्जरी महिलाओं के जीवन का अहम हिस्सा होती है। अगर ये कपड़े गीले रह जाएं और इनमें से बदबू आने लगे, तो उलझन सी होने लगती है। इसलिए चलिए जानते हैं, लॉन्जरी को ख़ुशबूदार बनाएं रखने के आसान टिप्स।

१) फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर

अगर आप अपनी लॉन्जरी को वॉशिंग मशीन में धो रहे हैं, तो रिंस सायकल के दौरान १ बड़ा चम्मच फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर डालें। यदि आप इन्हें हाथ से धो रहे हैं, तो कपड़ा धोने के बाद बाल्टीभर पानी में आधा बड़ा चम्मच फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर डालें और १५-२० मिनट तक इसे यूंही छोड़ दें। फिर हल्के हाथ से निचोड़े और छांव में सुखाएं।

२) विनेगर

अपनी लॉन्जरी को ख़ुशबूदार बनाएं रखने में विनेगर प्रकृतिक रूप से काम करेगा। आधे बाल्टी गुनगुने पानी में १ बड़ा चम्मच व्हाइट विनेगर डालें। अब लॉन्जरी को बाल्टी में भिगोएं और ३० मिनट के लिए यूंही छोड़ दें। फिर साधारण तरीक़े से धोएं। विनेगर बदबू की वजह से आनेवाले जीवाणु को ख़त्म करने में मदद करेगा और कपड़ों को सुगंधित बनाएगा।

विज्ञापन

३) सुगंधित तेल

बाउल में आधा कप पानी और अपने पसंदीदा सुगंधित तेल की ५-६ बूंदें लें। दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। अब २-३ रुई के गोले तैयार घोल में डुबोएं। रुई के गोलों को मेश बैग में भरे। अब बैग को उस ड्रावर में रखें जहां आप लॉन्जरी रखते हैं। यदि आप कपड़ों में फूलों की ख़ुशबू चाहते हैं, तो बाउल में ३ बूंद गुलाब का तेल और २ बूंद जेरेन्यम का तेल मिलाएं। ख़ास ख़ुशबू के लिए बाउल में काली मिर्च के तेल की ३ बूंदें, नींबू के तेल की १ बूंद और ईलंग-ईलंग के सुंगंधित तेल की २ बूंदें मिलाएं। इसके बाद ऊपर दी गयी क्रिया दोहराएं।

४) लैवेंडर के फूल का पानी

आपके लॉन्जरी को ख़ुशबूदार बनाएं रखने में लैवेंडर भी काफ़ी कारगर साबित हो सकता है। यह बाज़ार में आसानी से उपलब्ध होता है। यदि आप अपने लॉन्जरी कपड़ों को वॉशिंग मशीन में धो रहें हैं, तो रिंस के दौरान १ बड़ा चम्मच लेवेंडर के फूल का पानी डालें। अगर आप अपनी लॉन्जरी को हाथ से धो रहे हैं तो खंगालते समय बाल्टीभर पानी में १ बड़ा चम्मच लैवेंडर के फूल का पानी डालें, और कपड़े को १५ मिनट तक बाल्टी में ऐसे ही रहने दें। फिर हल्के हाथ से निचोड़ें और सुखाएं। कपड़ों को अधिक समय तक ख़ुशबूदार बनाएं रखने के लिए लेवेंडर के फूल के पानी में १ बड़ा चम्मच वेनिला एसन्स मिलाएं।

सुगंधित कपड़े आपको तनाव-मुक्त रखने में काफ़ी मददगार साबित हो सकते हैं। अपनी लॉन्जरी को ख़ुशबूदार बनाएं रखने के लिए उपयुक्त टिप्स ज़रूर आज़माएं!

मूल रूप से प्रकाशित