अपनी सिल्क टाई को धोएं ऐसे, ताकि वो दिखे नए जैसे!

बड़ा फंक्शन या मीटिंग हो और आपकी टाई मैली हो जाए, तो मुश्किल हो सकती है। चलिए, जानते हैं अपनी टाई को साफ़ रखने के कुछ घरेलू सुझाव।

अपडेट किया गया

अपनी सिल्क की टाई को कैसे रखें साफ़ | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Comfort core

सिल्क से बनी टाई सुंदर और नाज़ुक होती हैं। अगर इनका सही रखरखाव नहीं किया गया, तो ये जल्द ख़राब हो सकती हैं। इन बातों का रखें ख़्याल, ताकि आपकी सिल्क टाई न हो ख़राब।

१) दाग़ हटाने के लिए

टाई पर लगा दाग़ कभी भी न रगड़ें, क्योंकि दाग़ फैल जाएगा और उसे हटाना मुश्किल हो जाएगा। यदि दाग़ तेल का है, तो उसपर टैल्कम पाउडर लगाएं और रातभर यूंही छोड़ दें। अगली सुबह, टैल्कम पाउडर को नर्म कपड़े से साफ़ करें। अगर अब भी दाग़ बचा है, तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।

२) टाई धोने के लिए

सिल्क टाई को ड्राई-क्लीनिंग के लिए देना सबसे अच्छा उपाय है। पर ड्राई-क्लीन करवाते वक़्त क्लीनर को यह कहना न भूलें कि वो टाई हाथ से ही प्रैस करें, ताकि टाई के सिकुड़े हुए किनारे भी सीधे हो जाएं। यदि आप अपनी टाई को हाथ से धोना चाहते हैं, तो माइल्ड डिटर्जेंट और ठंडे पानी का उपयोग करें। गर्म पानी टाई को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने टाई को धूप में न सुखाएं, क्योंकि इससे टाई ख़राब हो सकती है और उसका रंग फीका पड़ सकता है।

विज्ञापन

Comfort core

३) टाई से सिकुड़न हटाने के लिए

घर पर टाई से सिकुड़न हटाने के लिए हैंड स्टीमर का इस्तेमाल करना एक अच्छा और सरल तरीक़ा हैं। अगर आपके पास हैंड स्टीमर नहीं है, तो आप साधारण तरीक़े से अपनी टाई को प्रेस कर सकते हैं। अपनी टाई को एक तौलिए के बीच रखें, फिर पानी की कुछ बूंदें तौलिए पर छिड़कें। अब कम तापमान पर इस्त्री सेट करें और टाई प्रेस करें। कुछ समय बाद टाई को तौलिए से बाहर निकालें।

४) टाई को स्टोर करने के लिए

अपनी टाई को हमेशा ठंडी जगह में रखें। इसके अलावा, टाई को गोलाकार लपेटकर रखें, या टाई रैक में टांगें।

अब आप अपनी शानदार टाई की आसानी से कर सकते हैं रखवाली।

मूल रूप से प्रकाशित